यूपी के फिरोजाबाद में पटाखा फैक्ट्री गोदाम में भीषण धमाके से कई घरों की छतें गिरी, 5 की मौत

Regional

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले के शिकोहाबाद में सोमवार देर रात अवैध पटाखा गोदाम में अचानक आग लग गई। तेज धमाके के साथ विस्फोट हुआ। विस्फोट इतना जबरदस्त था कि आसपास के इलाकों में खिड़की-दरवाजे टूट गए और दीवारों में दरारें तक पड़ गईं। गोदाम में रहने वाले चौकीदार की पत्नी मीरा देवी, 20 वर्षीय अमन, 18 वर्षीय गौतम और तीन वर्ष की इच्छा की मौत हो गई। एक दर्जन लोग घायल हैं। आधा दर्जन घायलों को अस्पताल भेजा गया है। मलबे से 11 लोगों को बाहर निकाला गया।

घटना शिकोहाबाद कोतवाली क्षेत्र के नौशहरा की है। रात करीब 10.30 बजे करीब नेशनल हाईवे पर नौशहरा में एक मकान के अंदर रखे हुए पटाखों में अचानक आग लग गई। पटाखों में आग लगने से तेज विस्फोट हुआ और तेज धमाके की आवाज के साथ ही आसपास के मकानों की दीवारें गिर गईं। कई मकानों में दीवार में दरार आ गईं।

शिकोहाबाद में कानपुर हाईवे किनारे स्थित नौशेहरा गांव में भूरे खां ने चंद्रपाल कुशवाहा का घर किराए पर लेकर पटाखे का गोदाम बना रखा था। रात में एक चौकीदार और उसकी पत्नी मीरा देवी रहती थी। सोमवार रात 10 बजे अचानक गोदाम में धमाका हुआ। धमाके की गूंज 15 किमी तक क्षेत्र में सुनाई दी।

धमाके से गोदाम के आसपास के एक दर्जन घर ढह गए तो कई घरों में दरारें पड़ गईं। धमाके के वक्त अधिकांश लोग घरों में सोए हुए थे। मरने वालों की पहचान मीरा देवी (45) पत्नी महेश निवासी नौशहेरा, गौतम कुशवाहा (16) पुत्र जगदीश निवासी नौशहेरा, अमन (17) कुशवाह पुत्र महेश निवासी नौशहेरा , इच्छा (4) पुत्री धर्मेन्द्र सिंह निवासी नौशहेरा, अभिनय पुत्र धर्मेन्द्र सिंह निवासी नौशहेरा के रूप में हुई है।

मौके पर जेसीबी मंगा कर मलबे को हटाने का काम शुरू हुआ तो एक के बाद एक कर 5 शव बाहर निकाले गए, जबकि मलबे में दबे घायलों को जिला अस्पताल भिजवाया गया। रात से ही मलबा को हटाकर सर्च अभियान अभी भी जारी है। आईजी दीपक कुमार, डीएमएस रमेश रंजन, एसएसपी सौरभ दीक्षित ने भी घटनास्थल का मौका मुआयना किया।

-एजेंसी