Agra News: Dopamind द्वारा SGT University में हुई हिप्नोथेरपी वर्कशॉप, सैकड़ों स्टूडेंट्स ने लिया भाग

विविध

मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ने के उद्देश्य से डोपामाइंड (Dopamind) ने हाल ही में गुरुग्राम के एसजीटी विश्वविद्यालय में एक अत्यधिक सफल हिप्नोथेरपी वर्कशॉप (Hypnotherapy Workshop) का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में यूजी, पीजी और एम.फिल के 200 से अधिक उत्सुक छात्रों के साथ-साथ टीचर्स ने भी भाग लिया।

24 अगस्त, 2023 को आयोजित कार्यशाला हिप्नोथेरपी के प्रति लोगो के मन में संदेह दूर करने एवं थेरेपी के वैज्ञानिक पक्ष को सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन की गई थी, जो मानसिक स्वास्थय और व्यक्तिगत विकास को बढ़ाने के लिए एक तेजी से लोकप्रिय विधि है। सत्र का नेतृत्व डॉ. विकास शर्मा ने किया, जिन्होंने प्रतिभागियों को हिप्नोथेरपी की जटिल प्रक्रिया और व्यावहारिक पक्ष के विषय में मार्गदर्शन किया।

डॉ विकास शर्मा ने बताया कि हिप्नोसिस या हिप्नोथेरपी एक विशुद्ध मानसिक चिकित्सा है। उपचार में व्यक्ति को ट्रान्स स्टेट (trance state) में ले जाया जाता है। चिकित्सक धीरे-धीरे रोगी को इस स्थिति में ले जाने के लिए कुछ विशेष तकनीकों का उपयोग करता है। ट्रांस स्टेट में चिकित्सक कुछ सकारात्मक संदेश (positive messages) रोगी के अवचेतन मन में भेजता है। इस प्रकार व्यक्ति के नकारात्मक विचारों और भावनाओं को पाजिटिविटी के माध्यम से रिपेयर करने का प्रयास किया जाता है। यह पूर्णतः एक वैज्ञानिक प्रक्रिया है।

आगामी कार्यशालाओं और कार्यक्रमों की जानकारी के लिए कृपया www.dopamindhealth.com पर विजिट करें।