दिलीप साहब की तबीयत में सुधार अस्‍पताल से छुट्टी मिली

Entertainment

मुंबई। बॉलीवुड के दिग्‍गज एक्‍टर दिलीप कुमार के फैन्‍स के लिए खुशखबरी है। दिलीप साहब की तबीयत में सुधार है और शुक्रवार को उन्‍हें अस्‍पताल से छुट्टी मिल गई है। हालांकि, एक्‍टर अभी बेहद कमजोर हैं इसलिए हिंदुजा अस्‍पताल से उन्‍हें स्‍ट्रेचर पर बाहर निकाला गया और एंबुलेस से घर पहुंचाया गया। इस दौरान की तस्‍वीरें सामने आई हैं। दिलीप कुमार का इलाज कर रहे डॉक्‍टर जलील पारकर ने बताया कि एक्‍टर की तबीयत अब ठीक है लेकिन वह कुछ दिनों तक दवाइयों पर रहेंगे। उन्‍हें आराम करने की सलाह दी गई है। दिलीप कुमार को सांस लेने में तकलीफ के बाद रविवार को अस्‍पताल में भर्ती किया गया था। उनके फेफड़ों में जमा पानी को भी निकाल दिया गया है।

सायरा बानो बोलीं, आप सब दुआ करें

अस्‍पताल में दिलीप कुमार के साथ उनकी पत्‍नी सायरा बानो भी मौजूद थीं। उन्‍होंने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘आप सब दुआ करें कि आगे भी सब ठीक रहे। उनकी तबीयत में बहुत सुधार है और अब उन्‍हें घर लेकर जा रहे हैं। डॉक्‍टर ने कुछ एंटी बायोटिक्‍स दिए हैं, जो अभी चलेंगे। बस आप सब दुआ करें और ऊपर वाले का शुक्र रहे।’

बुधवार को किया गया था प्‍लुरल एस्‍प‍िरेशन

इससे पहले बुधवार को अस्‍पताल में भर्ती होने के चौथे दिन 98 साल के दिलीप कुमार को प्‍लुरल एस्‍प‍िरेशन की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा था। इस प्रक्रिया के जरिए उनके फेफड़े और छाती की दीवार के बीच की जगह में एक छोटी सुई और ट्यूब डाली गई और फेफड़े के आसपास जमा हुए तरल पदार्थ को हटाया गया। डॉक्‍टर जलील पारकर बताया था कि बुधवार को दो बजे दिन में उनके बाएं फेफड़े में जमा 350 मिली लीटर पानी को हटाया गया है। दिलीप साहब का ऑक्‍स‍ीजन लेवल भी अब 100 फीसद है।

ICU में ऑक्‍स‍ीजन सपोर्ट पर थे दिलीप कुमार

दिलीप कुमार को रविवार सुबह अस्‍पताल में भर्ती किया गया था। इस दौरान उनकी पत्‍नी सायरा बानो भी अस्‍पताल में ही उनके साथ रहीं। दिलीप कुमार को सांस लेने में तकलीफ बढ़ने के बाद ऑक्‍स‍ीजन सपोर्ट पर ICU वार्ड में रखा गया। तबीयत में सुधार के बाद उन्‍हें गुरुवार को आईसीयू वार्ड से जनरल वार्ड में श‍िफ्ट किया गया। हिंदुजा अस्‍पताल में पल्‍मोनोलॉजिस्‍ट डॉ. जलील पार्कर और कार्डियोलॉजिस्‍ट डॉ. नितिन गोखले की देखरेख में उनका इलाज हो रहा है।

बाइलेटरल प्ल्यूरल इफ्यूजन के कारण हुई सांस लेने में तकलीफ

सोमवार को डॉक्‍टर ने बताया कि दिलीप कुमार को बाइलेटरल प्ल्यूरल इफ्यूजन है। इसमें छाती और फेफड़ों में बार-बार पानी का जमाव हो जाता है, जिससे फेफड़े पर दबाव बढ़ जाता है और सांस फूलने लगती है। सोमवार 7 जून 2021 की शाम को ही अस्‍पताल से दिलीप कुमार की फोटो भी सामने आई थी।

-एजेंसियां