पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला: CBI ने TMC विधायक जीवन कृष्ण साहा को किया गिरफ्तार

Politics

उनको कोलकाता के निजाम पैलेस स्थित सीबीआई के दफ़्तर में लाया जा रहा है. इससे पहले क़रीब 65 घंटे तक उनके घर की तलाशी ली गई.

सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि साहा को मुख्त रूप से घोटाले की जांच में असहयोग और सुबूत नष्ट करने के प्रयास के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

साहा इस मामले में गिरफ्तार होने वाले सत्तारूढ़ पार्टी के तीसरे विधायक हैं.

उनसे पहले बेहला पश्चिम के विधायक और शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी के अलावा पलासीपाड़ा के विधायक मानिक भट्टाचार्य को भी गिरफ्तार किया जा चुका है और दोनों फ़िलहाल जेल में हैं.

सीबीआई की टीम ने शुक्रवार दोपहर को जीवन कृष्ण के बड़ंचा स्थित आवास पर उससे पूछताछ शुरू की थी. उसके साथ ही उसके कई ठिकानों पर भी छापे मारे गए.

सीबीआई सूत्रों ने बताया कि छापेमारी के दौरान ही साहा के आवास से उनकी सिफ़ारिश पर भर्ती होने वाले उम्मीदवारों की सूची के साथ कई अन्य दस्तावेज़ भी बरामद किए गए.

शुक्रवार को ही विधायक के दो नोट पैड भी ज़ब्त किए गए. उनके आवास पर कई कंप्यूटर, हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन समेत कई लैपटॉप भी बरामद किए गए. सीबीआई ने साहा पर पूछताछ में असहयोग का आरोप लगाया था.

बाद में शौचालय जाने के बहाने उन्होंने अपने दो फ़ोन, दो पेन ड्राइव और एक हार्ड डिस्क नज़दीक के तालाब में फेंक दिए थे.

शनिवार को पूरे दिन की तलाशी के बाद एक फ़ोन बरामद किया गया जो उनकी पत्नी के नाम पर था.
शनिवार रात तक उनकी गिरफ़्तारी के संकेत मिलने लगे थे. उनके घर के सामने सुरक्षा बढ़ा दी गई थी.
कोलकाता से देर रात सीबीआई के चार अधिकारियों के मौके पर पहुंचने के बाद सुबह क़रीब पांच बजे उनको गिरफ़्तार कर लिया गया.

दुर्गापुर स्थित सीबीआई के कैंप ऑफिस ले जाने के बाद उनके स्वास्थ्य की जांच कराई गई और फिर छह गाड़ियों का काफ़िला उनको लेकर कोलकाता रवाना हो गया.

Compiled: up18 News