कमर दर्द से छुटकारा पाने के 6 घरेलू उपाय, आजमा कर देखें

Health

एक शोध के अनुसार इसका मुख्य कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी है। इसके अलावा घंटों बैठे रहना, अचानक भारी सामान उठाना और शरीर पर जोर डालना, कोई चोट या उम्र बढ़ने के कारण भी कमर दर्द हो सकता है। आइए जानते हैं कमर दर्द से छुटकारा पाने के 6 घरेलू उपाय बताए, जिनसे आपको राहत मिल सकती है-

मेथी के तेल से मालिश करें

कमर दर्द में मसाज बहुत फायदेमंद होता है। वहीं, मेथी के तेल से इस मसाज से जल्दी आराम मिलता है। सरसों के तेल में मेथी दाना डालकर पहले अच्छी तरह भून लें। फिर ठंडाकर इसे छान कर एक बोतल में रख लें। अब इस तेल से रोजाना पीठ की मालिश करें, कमर दर्द से राहत मिल सकती है।

अनार का सेवन करें

अगर आप कमर दर्द से परेशान हैं तो रोजाना अनार का सेवन करें। अनार न सिर्फ शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है, बल्कि अनार में मौजूद एनाल्जेसिक गुण कमर दर्द से राहत दिलाने में मददगार माने जाते हैं। अनार को आप चबाकर या उसका रस निकालकर सेवन कर सकते हैं।

सेंधा नमक का उपाय

कमर दर्द को कम करने में सेंधा नमक भी मददगार होता है। इसके लिए एक बाल्टी पानी में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर उससे नहाना चाहिए। इस उपाय के जरिए कमर दर्द से राहत मिल सकती है। चूंकि सेंधा नमक में मैग्नीशियम सल्फेट पाया जाता है, जो कमर दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

ग्रीन टी कमर दर्द के लिए फायदेमंद

ग्रीन टी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। ग्रीन टी का सेवन मोटापा, मधुमेह जैसी कई बीमारियों में फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह कमर दर्द से राहत दिलाने का काम करता है। अगर आप रोजाना ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो आपको कमर दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है।

तिल के तेल की मालिश करें

आयुर्वेद के अनुसार तिल का तेल को बहुत ही गर्म माना जाता है। एनसीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक कमर दर्द में तिल के तेल से शरीर की मालिश करने पर पीठ की अकड़न और सूजन दूर होती है। यह मांसपेशियों के तनाव को कम करने का काम करता है। यह दर्द को दूर करता है।

कमर दर्द के लिए खाएं अजवाइन

आयुर्वेद के अनुसार अजवाइन कमर दर्द से राहत दिलाने के लिए कारगर है। तवे पर थोड़े से अजवाइन को भून लें और चबा-चबाकर खाएं। इसके अलावा रात में इसके सेवन से शरीर में भारीपन से राहत मिलती है।

Compiled: up18 News