जिनपिंग से टकरा कर गायब हुए चीनी धनकुबेर जैक मा जापान में काट रहे हैं दिन

Business

जिनपिंग से टकरा कर हुए गायब

58 साल के जैक मा ने 2020 में चीनी नियामकों की आलोचना की थी। एकाधिकार-विरोधी नियमों का उल्लंघन करने पर जैक मा का चीन की सरकार से तनाव बढ़ गया था, दूसरे शब्दों में वे सीधे राष्ट्रपति शी जिनपिंग के कम्युनिस्ट शासन से टकरा गए थे। इसके बाद उनकी कंपनियां चीनी सरकार के रडार पर आ गईं। पहले जैक मा सार्वजनिक रूप से दिखना बंद हुए और फिर उनकी खबरें आने भी बंद हो गईं।

लो-प्रोफाइल जिंदगी में सिमटे

ब्रिटेन के अखबार फाइनेंशियल टाइम्स ने दावा किया है कि जैक मा कम से कम छह महीने से जापान में लो-प्रोफाइल तरीके से रह रहे हैं। टोक्यो के बाहर ग्रामीण इलाकों में हॉट स्प्रिंग्स और स्की रिसॉर्ट में उनके साथ उनका परिवार और निजी शेफ और सुरक्षा के लिए कुछ कर्मचारी हैं। उन्होंने अपनी सार्वजनिक गतिविधियों को न्यूनतम कर दिया है।

कई धनी छोड़ चुके चीन

वर्ष 2020 के बाद से चीन में जारी सख्त ‘शून्य-कोविड’ नीति के कारण कई धनी—मानी लोग देश छोड़ चुके हैं। सख्त कोरोना प्रतिबंधों वाली नीति के चलते चीन में जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और चीनियों के लिए विदेश यात्रा करना मुश्किल हो गया है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानें अभी सामान्य नहीं हो पाई हैं, जबकि सभी विदेश से आने वालों को अभी भी क्वारंटीन किया जा रहा है।

Compiled: up18 News