मेंटल हेल्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद है गिटार बजाना

Life Style

संगीत सुनने के साथ-साथ खुद किसी तरह का म्यूजिकल इन्स्ट्रुमेंट बजाना भी आपके शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। खासकर गिटार बजाना, दिल और दिमाग की सेहत के लिए अच्छा है।

इसमें कोई शक नहीं म्यूजिक यानी संगीत हमारे शरीर को ही नहीं बल्कि अंतरआत्मा को भी एक आरामदेह अहसास कराता है। संगीत सुनने के कई फायदे हैं

लेकिन खुद किसी वाद्य यंत्र को बजाना कई गुना ज्यादा फायदेमंद है। इसके जरिए आप अपनी भावनाओं को बेहतरीन तरीके से प्रदर्शित कर सकते हैं। आपने देखा होगा कि यंग जनरेशन के बीच गिटार का क्रेज काफी अधिक है। लेकिन गिटार बजाना सिर्फ कूल दिखने के लिए नहीं होता बल्कि आपके दिल और दिमाग के लिए यह फायदेमंद भी है, कैसे यहां जानें….

दिल की सेहत के लिए अच्छा

म्यूजिक थेरपी हमारी ओवरऑल जनरल हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। म्यूजिक प्रैक्टिस और ब्लड प्रेशर के बीच कैसा लिंक है यहा जानने के लिए एक रिसर्च टीम ने 3 गिटार प्लेयर्स की जांच की और पाया कि जिस गिटारिस्ट ने हर दिन करीब 100 मिनट तक गिटार बजाया उनमें ब्लड प्रेशर में कमी पायी गयी और हार्ट रेट भी दूसरों की तुलना में कम रहा। इसका मतलब है कि गिटार बजाने से बीपी भी कम होता है और हार्ट हेल्दी रहता है।

स्ट्रेस होता है कम

गिटार बजाना म्यूजिक थेरपी का ही हिस्सा है जिससे स्ट्रेस में कमी आती है, अगर किसी वजह से मन बेचैन हो तो गिटार बजाने पर रिलैक्स महसूस होता है। इतना ही नहीं गिटार बजाने से आपकी याददाश्त बेहतर होती है और कम्युनिकेशन स्किल्स भी बेहतर होते हैं।

कॉन्फिडेंस बढ़ता है

जब भी आप कोई म्यूजिकल इन्स्ट्रूमेंट बजाते हैं तो धीरे-धीरे आप उसे बजाने में एक्सपर्ट हो जाते हैं और इस तरह आपका कॉन्फिडेंस यानी आत्मविश्वास भी बढ़ता जाता है। ठीक ऐसा ही गिटार बजाने के साथ ही होता है। जब आप गिटार सीखना शुरू करते हैं तो धीरे-धीरे आप और ज्यादा स्किल्ड होते जाते हैं और कॉन्फिडेंस बढ़ने लगता है।

मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा

गिटार बजाने से आपका फोकस और कॉन्सन्ट्रेशन लेवल बेहतर होता है, स्ट्रेस और एंग्जाइटी में कमी आती है जिससे आपकी मानसिक सेहत अच्छी बनी रहती है। गिटार बजाने से आपको रिलैक्स महसूस होता है और यह आपके मेंटल हेल्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद है।

-एजेंसियां