रेस्टोरेंट में बेहद जरूरी है टेबल मैनर्स का ध्यान रखना

Life Style

रेस्टोरेंट में फैमिली डिनर से लेकर कंपनी डिनर के दौरान टेबल मैनर्स का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इनका ख्याल नहीं रखना आपकी इमेज को झटका पहुंच सकता है। ऐसे में हम बता रहे हैं कुछ कॉमन टेबल मैनर्स जिन्हें आप तो फॉलो करें ही साथ ही में अपने बच्चों को भी अभी से इनकी ट्रेनिंग देना शुरू कर दें ताकि बड़े होने तक उनमें यह आदत डल जाए।

BMW रूल

यह कार का नाम नहीं बल्कि टेबल से जुड़ा एक रूल है। इसका मतलब है कि आप जहां बैठे हैं उस टेबल पर आपकी दाईं तरफ पर ब्रेड, बीच में मील की प्लेट और फिर आखिर में वॉटर यानी पानी का ग्लास होना चाहिए।

बीच में पानी पीना

खाना चबाते हुए बीच में पानी पीना रूड माना जाता है। पहले अपनी बाइट को पूरा खत्म करें उसके बाद ही पानी की सिप लें।

मोबाइल

डिनर के दौरान या तो अपना मोबाइल बंद कर दें या उसे साइलंट मोड पर रखें। कोशिश करें कि मोबाइल का इस्तेमाल भी कम से कम हो। आपके साथ डिनर पर गए लोगों को छोड़ अगर आप मोबाइल पर बिजी रहेंगे तो इससे बढ़कर रूड मैनर कुछ नहीं हो सकता।

फॉर्क ऐंड नाइफ

फॉर्क ऐंड नाइफ को किस हाथ में पकड़ना है इसे लेकर कंफ्यूजन न रखें। आपके लेफ्ट हैंड में फॉर्क और राइट में नाइफ होना चाहिए। साथ ही खाने के दौरान टेबल पर कोहनियां न रखें। यह भी बैड मैनर्स कहलाता है।

सभी को खाना सर्व होने दें

सभी की प्लेट्स में खाना सर्व होने दें। आपको अगर पहले खाना परोसा गया है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप पहले खाना शुरू कर दें। ऐसा करने पर दूसरे आपको रूड समझ सकते हैं।

चिल्लाएं नहीं

रेस्ट्रॉन्ट में जाने पर वेटर को बुलाने के लिए चिल्लाएं नहीं। यह शिष्टाचार के विरुद्ध है। आसपास मौजूद वेटर से या तो नजरें मिलाकर उसे इशारा करें या अपना हाथ उठा दें ताकि आप उनका ध्यान अपनी ओर खींच सकें।

-एजेंसियां

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.