यूपी में जगह-जगह उपद्रव पर योगी नाराज, सभी जिलों से मांगी रिपोर्ट

Regional

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़पें हुईं। प्रयागराज में जुमे की नमाज के बाद जमकर पत्थरबाजी हुई। देखते ही देखते हालात इतने बिगड़ गए कि पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। सहारनपुर, मुरादाबाद, समेत कई जिलों से पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच टकराव हुआ। प्रदेश के कई जिलों में हुई इन घटना के बाद सीएम योगी आदित्‍यनाथ भी एक्शन में आ गए हैं।

लखनऊ से पूरे प्रदेश पर नजर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में हुई पथराव की घटनाओं को देखते हुए अधिकारियों को उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, कार्यवाहक डीजीपी, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार समेत कई अधिकारी लखनऊ पुलिस मुख्यालय से स्थिति पर नजर बनाये हुए हैं।

सभी जिलों से मांगी रिपोर्ट

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने भी ज़िलों की स्थिति से संबंधित रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने बताया कि सेक्टर योजनाओं के तहत, पुलिस, प्रशासन, मजिस्ट्रेट और सीओ ने गश्त के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया है। नमाज के तुरंत बाद सहारनपुर, मुरादाबाद, फिरोजाबाद और अन्य जगहों पर लोग जमा हो गए। प्रयागराज में कुछ लोगों ने अव्यवस्था पैदा करने की कोशिश की। पुलिस प्रशासन ने बड़ी सावधानी से हल्का बल प्रयोग कर उन्हें लगभग पूरी तरह से तितर-बितर कर दिया है। हम युवाओं से अपील करना चाहते हैं कि वे बेवजह सड़कों पर न निकलें। उनके अनुसार लगभग हर जगह शांति है।

साथ ही उन्‍होंने कहा कि जो कोई भी अनावश्यक रूप से शांति व्यवस्था की स्थिति को बाधित करने का प्रयास करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने उत्तर प्रदेश के लोगों से सद्भाव बनाए रखने की अपील की है।

धर्मगुरुओं से भी बातचीत

यूपी के कार्यवाहक DGP डीएस चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए धर्म गुरुओं से बातचीत की गई थी। 3-4 ज़िलों में प्रदर्शन हुआ है लेकिन पुलिस ने संयम और सख्ती के साथ स्थिति को संभाला है। दंगाईयों के ख़िलाफ़ सख्त कार्रवाई की जाएगी। हमारे सारे अधिकारी सुरक्षित हैं। एक RAF के जवान को पत्थर से चोट आई है जिसका इलाज चल रहा है।

प्रयागराज में पथराव, आगजनी

प्रयागराज के अटाला इलाके में जुमे की नमाज के बाद लोग इकट्ठा हो गए और बाद में जमकर नारेबाजी करने लगे। वहीं मौके पर मौजूद पुलिस ने सबको समझाने का प्रयास किया, तभी किसी ने पथराव शुरू कर दिया। इसके बाद से रुक-रुककर पथराव किया जाता रहा। कई जगह आगजनी की भी सूचना है। वहीं पथराव में कई अधिकारी भी घायल हो गए हैं।

सहारनपुर में गिरफ्तारी जारी

सहारनपुर के एसएसपी आकाश तोमर ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि सहारनपुर जिले में बिना अनुमति धरना प्रदर्शन में शामिल 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, गिरफ्तारी अभी भी जारी। उन्होंने बताया कि सहारनपुर शहर (देवबंद नहीं) में लोग बिना अनुमति के विरोध प्रदर्शन के लिए जमा हो गए थे। पुलिस ने उन्हें तितर-बितर कर दिया है। एफआईआर दर्ज की जा रही है और सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मुरादाबाद, कानपुर में शांति बनी रही

वहीं मुरादाबाद जिले के जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि जुमे की नमाज़ शांतिप्रिय तरीके से संपन्‍न हुई। कहीं किसी तरह की अप्रिय बात नहीं है। जामा मस्जिद के बाहर कुछ युवकों ने नारेबाजी की थी, उन्हें समझा बुझाकर वापस भेज दिया है। प्रदर्शन में किसी भी तरह से किसी को चोट नहीं आई है। वहीं कानपुर पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा ने बताया कि सभी जगह पर सकुशल नमाज समाप्त हो गई है। लेकिन हमारे सभी अधिकारी और पुलिस के जवान अभी भी ड्यूटी पर तैनात हैं और रात तक ड्यूटी पर रहेंगे।

-एजेंसियां