आगरा: फरैरा में दंगल मेला का हुआ आयोजन, पहलवानों ने कुश्ती में लिया भाग

स्थानीय समाचार

आगरा जनपद के ब्लॉक बाह क्षेत्र के अंतर्गत गांव फरैरा में विशाल दंगल मेला का आयोजन हुआ जिसमें कई पहलवानों ने कुश्ती में भाग लिया। दंगल देखने के लिए भारी संख्या में दूरदराज से लोग पहुंचे।

ब्लॉक बाह क्षेत्र के अंतर्गत गांव फरैरा में होली त्यौहार पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी शुक्रवार को विशाल दंगल मेला का आयोजन किया गया। दंगल मेला में कई राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान से पहलवान कुश्ती लड़ने के लिए पहुंचे और दंगल मेला की कुश्ती में भाग लिया। दंगल मेला में पहलवानों की कुश्ती देखने के लिए भारी संख्या में दूरदराज से ग्रामीणों पहुंचे। दंगल के अखाड़े में दूर दराज से पहुंचे पहलवानों ने अपने प्रतिद्वंदी पहलवान से कुश्ती लड़ी और एक दूसरे को पटखनी देने को जोर आजमाइश करते हुए नजर आए।

इसी क्रम में मध्य प्रदेश के छावड़ा की महिला पहलवान कुमारी संध्या और राजस्थान के राजाखेड़ा के पहलवान तपेंद्र के बीच जोरदार कुश्ती हुई। महिला और पुरुष पहलवान की कुश्ती में पहलवान तपेंद्र ने महिला पहलवान संध्या को पटखनी देकर 15 सौ का नगद इनाम जीता। दंगल मेला की आखिरी कुश्ती दिल्ली के पहलवान नकुल एवं उत्तर प्रदेश फिरोजाबाद के विक्रम पहलवान के बीच हुई। दोनों पहलवानों की रोमांचित कुश्ती काफी देर तक चली दोनों पहलवान एक दूसरे को चित करने के लिए जोर आजमाइश करते रहे। जहां फिरोजाबाद के विक्रम पहलवान ने दिल्ली के नकुल पहलवान को पटखनी देकर चित कर अखाड़े की 11 हजार की आखिरी कुश्ती जीत कर अपने नाम कर ली।

दंगल मेला की निर्णायक भूमिका दंगल कमेटी की रही। दंगल मेला कमेटी द्वारा आखिरी कुश्ती जीतने वाले विक्रम पहलवान का साफा बांधकर स्वागत सम्मान किया गया। दंगल बेला में दूर दराज से पहुंचे अन्य पहलवानों का भी साफा बांधकर सम्मानित किया गया।