पंजाब के पटियाला में खालिस्तान समर्थकों और शिवसेना बाल ठाकरे के बीच हुई हिंसक झड़प, कई घायल

City/ state Regional

पंजाब के पटियाला में शुक्रवार दोपहर जुलूस निकालने को लेकर खालिस्तान समर्थकों और हिंदूवादी संगठन शिवसेना (बाल ठाकरे) के बीच हिंसक झड़प हो गई। बवाल इतना बढ़ा कि दोनों ओर से पत्थर और तलवारें चलने लगीं। इसमें एक एसएचओर समेत तीन लोग घायल हो गए। पुलिस ने बेहद संयम के साथ स्थिति को संभाला। हिंसा पर काबू पाने के लिए एसएसपी ने मौके पर पहुंचकर हवाई फायर किए। इस हिंसा में खालिस्तानी एंगल भी सामने आ रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बवाल के दौरान खालिस्तान समर्थक नारे भी लगाए जा रहे थे।

आखिर झगड़े की जड़ क्या थी

दरअसल, खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पुन्नू की ओर से शुक्रवार को खालिस्तान स्थापना दिवस मनाने का ऐलान किया गया था। पुन्नू ने हरियाणा के डीसी दफ्तरों पर पर झंडे फहराने का ऐलान किया था।

शिवसेना (बाल ठाकरे) नाम के संगठन ने इसके खिलाफ पटियाला में खालिस्तानी मुर्दाबाद मार्च निकालने का ऐलान किया था। शुक्रवार दोपहर शिवसेना (बालठाकरे) नाम के इस संगठन ने मार्च निकाला तो दूसरी तरफ खालिस्तान समर्थकों ने इसका विरोध किया। इससे तनाव बढ़ गया और फिर पत्थरबाजी और बवाल शुरू हो गया।

पथराव और तलवार से एक दूसरे पर हमला

इसके बाद सड़क पर ही दोनों संगठनों के बीच संग्राम छिड़ गया। पत्थर और तलवारें चलने लगीं। पुलिस ने तुरंत मौके पर आकर स्थिति को संभाला। पुलिस ने इस दौरान बेहद सूझबूझ का इस्तेमाल किया और बहुत बलप्रयोग नहीं किया। इस दौरान छत से पत्थरबाजी होती रही। वहीं खालिस्तान समर्थक संगठन के कार्यकर्ता तलवारें निकालकर लहराने लगे। इस झड़प में एक एसएचओ घायल हो गए।

डीसी ऑफिस में खालिस्तानी झंडा फहराने की दी थी धमकी

गुरुग्राम पुलिस ने 16 अप्रैल को खालिस्तान विचारक गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ राजद्रोह का एक मामला दर्ज किया था। पन्नू ने यह घोषणा की थी कि गुरुग्राम से लेकर हरियाणा के अंबाला तक सभी एसपी और डीसी कार्यालयों में खालिस्तानी झंडा फहराया जाएगा। पुलिस ने बताया कि पन्नू ने यूट्यूब चैनल पर यह घोषणा की थी।

प्रतिबंधित संगठन ‘सिख फॉर जस्टिस’ के गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ गुरुग्राम के साइबर क्राइम थाना में केस दर्ज हुआ था। पन्नू पर देशद्रोह, दो समुदायों को भड़काने के आरोप में एफआईआर दर्ज है। गुरपतवंत ने पंजाब को भारत से अलग करने और 29 अप्रैल को गुरुग्राम से लेकर अंबाला तक सभी डीसी व एसपी आफिस पर खालिस्तान का झंडा फहराने के ऐलान का वीडियो बनाया था।

-एजेंसियां