पीएम मोदी की इच्‍छा, 6G कनेक्टिविटी में विश्व का नेतृत्व करे भारत: अश्विनी वैष्णव

Exclusive

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 5जी सर्विस का शुभारंभ किया। पहले फेज में दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद जैसे 13 शहर जैसे प्रमुख शहरों में 5G कनेक्टिविटी की शुरुआत की गई है।

5जी की कीमतें होंगी कम

वैष्णव ने 5जी सेवाओं की शुरुआत के बाद कहा कि आने वाले 6 महीनों में 200 से अधिक शहरों में 5जी सेवाएं उपलब्ध होंगी और अगले दो वर्षों में देश के 80-90 प्रतिशत हिस्से में इसे उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीएसएनएल भी अगले साल 15 अगस्त से 5जी सेवाएं मुहैया कराना शुरू कर देगी। साथ ही 5जी की कीमतें भी कम होंगी, जिससे आम आदमी भी इसे यूज कर सकेगा।

आईटी मंत्री ने कहा कि अगले कुछ वर्षों में लगभग पूरे देश को 5जी सेवा से जोड़ दिया जाएगा। 2035 तक 5G से भारत की अर्थव्यवस्था में 450 बिलियन डॉलर यानी करीब (3 हजार 6,73 करोड़ रुपये) के योगदान का अनुमान है।

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च की 5जी सेवा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक अक्तूबर को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में देश को 5जी सर्विस की सौगात दी। प्रधानमंत्री मोदी ने 5जी की लॉन्चिंग इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) के छठे एडिशन में की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने IMC 2022 में सभा को संबोधित करते हुए कहा, आज की तेजी से बदलती दुनिया में भारत को शीर्ष पर चढ़ने से कोई रोक नहीं पाएगा। इस स्थान पर हमारा अधिकार है। भारत और भारतीय इससे कम पर समझौता नहीं कर सकते। चौथी औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व भारत करेगा।

एक दशक में 6जी सेवा शुरू करने की उम्मीद

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के कार्यक्रम में कहा था कि अगले एक दशक में 6जी सेवा देश में शुरू होने की उम्मीद है। इसके लिए युद्धस्तर पर काम चल रहा है। मोदी ने कहा था, आत्मनिर्भरता और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा कैसे समाज और अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में बहुआयामी असर पैदा करती है, हमारा दूरसंचार क्षेत्र इसका बेहतरीन उदाहरण है।

-Compiled by UP18 News