प्रधानमंत्री मोदी ने की इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी सेवा की शुरुआत

National

इंडिया मोबाइल कांग्रेस, एशिया के बड़े दूरसंचार, मीडिया और टेक्नोलॉजी मंच के तौर पर जानी जाती है. इसका आयोजन दूरसंचार विभाग और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया संयुक्त रूप से करते हैं.

3जी, 4जी की तरह 5जी भी एक मोबाइल इंटरनेट तकनीक है, इसे नेक्स्ट जेनेरेशन तकनीक कहा जा रहा है.

प्रगति मैदान में पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद थे.

5जी लॉन्च करने से पहले पीएम मोदी ने इससे जुड़ी सुविधाओं और फीचर्स का जायजा लिया. एयरटेल, वोडाफ़ोन-आइडिया और जियो के स्टॉल पर जाकर पीएम मोदी ने 5जी सुविधाओं की जानकारी ली.

5जी नेटवर्क से बेहतर इंटरनेट स्पीड मिलेगी और चंद सेकंड में लंबे वीडियो भी डाउनलोड किए जा सकेंगे.

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी

हाल ही में हुई 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के मालिक मुकेश अंबानी की मोबाइल कंपनी जियो ने बेचे गए सभी एयरवेव्स का लगभग आधा हिस्सा हासिल कर लिया.

इस नीलामी में कुल 72 गीगाहर्ट्ज़ के स्पेक्ट्रम दांव पर लगे थे. केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया है कि दांव पर लगे स्पेक्ट्रम का 71 फ़ीसदी नीलाम हो गया है.

भारतीय दूरसंचार बाज़ार में मौजूद तीन कंपनियों मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल के अलावा चैथी और नई कंपनी अडानी डेटा नेटवर्क्स से सरकार को 19 अरब डॉलर से अधिक की बोलियां हासिल हुई हैं.

नीलामी में रिलायंस जियो सबसे बड़ी बोली लगाने वाली कंपनी के रूप में उभरी जिसने कुल 11 अरब डॉलर का स्पेक्ट्रम खरीदा, वहीं अडानी समूह ने 2.6 करोड़ डॉलर ख़र्च किए. बाक़ी की बोलियां भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया से आईं.

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस मौके पर कहा कि उनकी सरकार ने तकनीक के विकास में फोकस किया और एक पारदर्शी व्यवस्था बनाई.

उन्होंने कहा, ‘‘5जी के लॉन्च होने से शिक्षा, स्वास्थ्य, संचार समेत तमाम क्षेत्रों में विकास होगा. आने वाले दिनों में दूरदराज के गांवों तक बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी. आनेवाले समय में भारत टेलीकॉम और टेक्नोलॉजी में ग्लोबल लीडर होगा.’’

-एजेंसी