आगरा: सूरसदन प्रेक्षागृह में अधिकारियों और लाभार्थियों ने सुनी पीएम की बात

Regional

आगरा: सूरसदन प्रेक्षागृह में केंद्रीय राज्यमंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल और फतेहपुर सीकरी सांसद राजकुमार चाहर द्वारा वर्चुअल माध्यम से गरीब कल्याण सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें हिमाचल प्रदेश के शिमला के रिज मैदान से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उद्बोधन वर्चुअल माध्यम से सुना और देखा गया।

कार्यक्रम के अंतर्गत देश व प्रदेश स्तर पर प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद कार्यक्रम आयोजन किया गया। इस अवसर पर लाभार्थियों को जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह ने प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया ।

गरीब कल्याण सम्मेलन कार्यक्रम में जनपद की विभिन्न योजनाओं के साथ-साथ स्वास्थ्य से जुड़ी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का वक्तव्य सुना।

इस अवसर पर मौजूद मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि प्रधानमंत्री जी वह मुख्यमंत्री जी द्वारा किए गए संवाद को वर्चुअल माध्यम से लाभार्थी सुनने के लिए जिलेभर से आए हैं।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के नोडल अधिकारी डॉक्टर यूपी सिंह ने बताया कि प्रेक्षा ग्रह में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना कि 75 लाभार्थी ने आकर प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी का वक्तव्य सुना।

आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डॉ सूखेश गुप्ता ने बताया कि कार्यक्रम में आरोग्य मित्रों को प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर आयुष्मान कार्ड भी वितरित किए गए। आयुष्मान कार्ड मिलने के बाद लाभार्थी कश्यप कुमार शर्मा ने बताया कि उन्हें आयुष्मान कार्ड मिल गया है जिससे वे मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कर पाएंगे। लाभार्थी आराधना शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना गरीबों के लिए कल्याणकारी योजना है इससे मुझे व मेरे परिवार को पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिल सकेगा।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की जिला कार्यक्रम समन्वयक सन्नू सूर्यवंशी ने बताया कि इस अवसर पर पीएमएफबीवाई लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर भी सम्मानित किया गया। प्रशस्ति पत्र पाने के बाद लाभार्थी योगेंद्री ने बताया कि उन्हें योजना से काफी लाभ मिला है इससे उन्हें प्रसव के दौरान पोषण आहार लेने में आर्थिक सहायता प्रदान हुई। लाभार्थी मनीषा शर्मा ने बताया कि योजना के अंतर्गत उन्हें तीन किस्तों में 5000 रुपए की आर्थिक सहायता प्राप्त हुई जिससे उन्हें काफी सहारा मिला।

कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी साहब यादव, डीपीएम कुलदीप भारद्वाज, सीफार की मंडल समन्वयक राना बी. आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ. आशीष कुमार सिंह, जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक गौरव कुलश्रेष्ठ, विनोद दीक्षित, ब्लॉक स्तरीय के डाटा ऑपरेटर, आशा व आशा संगिनी मौजूद रहीं।