वनडे सीरीज: भारत ने बांग्‍लादेश को दिया 410 रन का विशाल लक्ष्य

SPORTS

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने धीमी शुरुआत की लेकिन तभी 15 रन के स्कोर पर भारत का पहला विकेट गिरा है। शिखर धवन आठ गेंद में तीन रन बनाकर आउट हो गए। मेहदी हसन मिराज ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया। धवन इस सीरीज में लगातार फेल हुए हैं। तीसरे मैच में भी वह कुछ खास नहीं कर पाए। इसके बाद पूर्व कप्तान विराट कोहली और ईशान किशन ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। इस दौरान किशन अलग ही अंदाज़ में नज़र आए। उन्होंने बांग्लादेश के गेंदबाजों को टार्गेट करना चालू किया और मैदान के चारों ओर शॉट खेले।

ईशान किशन ने अपने वनडे करियर की नौवीं पारी में पहली बार शतक लगाया। उन्होंने इस मैच में 85 गेंदों में अपने 100 रन पूरे किए। रोहित की जगह टीम में आए किशन ने शानदार बल्लेबाजी की। इसी बीच विराट ने भी बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अपने वनडे करियर का 65वां अर्धशतक 54 गेंद में पूरा किया। इसके बाद ईशान किशन ने 103 गेंद पर अपने 150 रन पूरे किए और इसके साथ ही वीरेन्द्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ा दिया। सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर में 112 गेंद पर 150 रन पूरे किए थे।

इसी के साथ किशन दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने बिना कोई शतक लगाए वनडे क्रिकेट में 200 रन की पारी खेली है। इससे पहले वनडे क्रिकेट में उनकी सबसे बड़ी पारी 93 रन थी, जो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली थी। इसके बाद किशन ने अपनी पारी की गति और बधाई और वनडे इतिहास का सबसे तेज दोहरा शतक ठोक दिया।

ईशान किशन ने 126 गेंद में 23 चौके और नौ सिक्स की मदद से अपने वनडे करियर का पहला दोहरा शतक लगाया। वे वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज हैं। वहीं भारत के लिए ऐसा करने वाले चौथे खिलाड़ी। उन से पहले दिग्गज सचिन तेंदुलकर, पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ऐसा कर चुके हैं।

305 रन के स्कोर पर भारत का दूसरा विकेट गिरा। ईशान किशन 131 गेंद पर 210 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 24 चौके और 10 सिक्स लगाए। विराट कोहली के साथ उन्होंने 290 रन की साझेदारी की। तस्किन अहमद की गेंद पर लिटन दास ने किशन का कैच पकड़ा।

320 रन के स्कोर पर भारत की तीसरा विकेट गिरा। श्रेयस अय्यर तीन रन बनाकर आउट हो चुके हैं। इबादत हसन ने उन्हें लिटन दास के हाथों कैच कराया। श्रेयस ने आठ गेंद में तीन रन बनाए। इसी बीच विराट कोहली ने 1212 दिनों के बाद अपना 44वां वनडे शतक पूरा किया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह उनका 72वां शतक है।
इसके बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई। कप्तान केएल राहुल मात्र 8 रन बनाकर इबादत हसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। वहीं उसके कुछ देर बाद विराट कोहली भी शाकिब अल हसन की गेंद पर मेहदी हसन मिराज को कैच थमा बैठे। कोहली ने 91 गेंद पर 11 चौके और दो सिक्स की मदद से 113 रन बनाए हैं। इसके बाद अक्षर पटेल ने वाशिंगटन सुंदर मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और टीम को 400 के पार पहुंचाया।

अक्षर और सुंदर ने छठे विकेट के लिए 46 रन जोड़े। तभी तस्किन अहमद की गेंद पर अक्षर 20 रन बनाकर बोल्ड हो गए। 405 के स्कोर पर सुंदर 37 रन बनाकर शाकिब अल हसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। भारत ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 409 रन बनाए हैं।

बांग्‍लादेश के लिए इबादत हुसैन, शाकिब अल हसन और तस्किन अहमद ने दो -दो विकेट चटकाए। वहीं मेहदी हसन मिराज और मुस्तफिजुर रहमान को एक- एक विकेट मिला है।

Compiled: up18 News