एनसीआर रेलवे महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने किया आगरा रेल मंडल का वार्षिक निरीक्षण

स्थानीय समाचार

आगरा: उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने आगरा रेल मंडल का वार्षिक निरीक्षण किया। पलवल और मथुरा का निरीक्षण करने के बाद देरशाम एनसीआर महाप्रबंधक प्रमोद कुमार आगरा कैंट स्टेशन पहुँचे। उन्होंने यहाँ पर आरपीएफ की महिला बैरक का उद्धघाटन किया और आरपीएफ महिला थाने की भी सौगात दी। आरपीएफ महिला बैरक अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। जिम के साथ अन्य सुविधाएं भी मौजूद है।

एनसीआर महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने आगरा रेल मंडल के अधिकारियों के साथ बैठक की और डिवीजन की प्रगति रिपोर्ट जानी। अधिकारियों में एक प्रोजेक्टर के माध्यम से विकास कार्यो की प्रगति और उपयोग में लाई जा रही आधुनिक तकनीक की जानकारी दी। आगरा डिवीजन के कार्यों से प्रमोद कुमार संतुष्ट दिखाई दिए।

महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने होडल में स्थापित व्हील इम्पैक्ट लोड डिटेक्टर (WILD) सिस्टम का भी निरीक्षण किया। सिस्टम का उपयोग रोलिंग स्टॉक के पहियों मे दोष का पता लगाने के लिए किया जाता है। महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे द्वारा रुंधी– कोसीकला (30 किमी) रेलखंड के मध्य 120 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार से स्पीड ट्रायल कर ट्रैक की राइडिंग क्वालिटी की परख की। इसके बाद कोसीकला स्टेशन पर यात्री सुविधाओं एवं बुकिंग कार्यालय एवं सर्कुलेटिंग क्षेत्र, गुड्स शैड का निरीक्षण किया।

इसके बाद महाप्रबंधक वृंदावन स्टेशन पहुँचे और उसका औचक निरीक्षण कर यात्री सुविधाओ एवं सर्कुलेटिंग क्षेत्र एवं सिग्नल ड्यूटी रूम का बारीकी से निरीक्षण किया। इसके उपरांत स्टेशन पर यात्री सुविधाओं, पश्चिम तथा पूर्व स्टेशन सर्कुलेटिंग क्षेत्र, खानपान इकाइयों और मालगोदाम आदि का सघन निरीक्षण कियाI

आगरा स्टेशन के निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने स्टेशन पर रनिंग रूम, सफाई व्यवस्थ, स्टेशन सर्कुलेटिंग क्षेत्र, का सघन निरीक्षण किया। स्टेशन पर महाप्रबंधक ने कपूरथला में संपन्न हुई अंतर रेलवे अखिल भरतीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर 7 मेडल जीतने वाली उत्तर मध्य रेलवे की वेटलिफ्टिंग टीम (संपूर्ण टीम आगरा मंडल में ही कार्यरत है) और कोच को सम्मानित करते हुए मोमेंटो एवं प्रमाणपत्र प्रदान किए।

निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे द्वारा ट्रैकमेन व अन्य रेलकर्मियों के साथ इंटरैक्शन किया गया और उन्होंने कर्मियों से उनके कार्य एवं दायित्वों के विषय में उनके ज्ञान को जांचा। उन्होंने स्टॉफ के वेलफेयर के संबंध में जानकारी प्राप्ते की और खंड के संबंधित अधिकारियों को खंड में कार्य कर रहे कर्मचारियों के वेलफेयर पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया।

पत्रकारों से रूबरू होते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे लगातार यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ा रही है। नई दिल्ली भोपाल रूट पर जहां 120 की रफ्तार से रेलगाड़ियां चलती थी वहीं आज वह गति 160 पार कर चुकी है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारतीय रेल ने कितनी प्रगति की है। आगरा रेल डिवीजन में निरीक्षण को पहुंचे जीएम प्रमोद कुमार ने बताया कि पिछले एक दशक में भारतीय रेल ने बहुत बदलाव देखने को मिले हैं।

निरीक्षण के दौरान अधिकारियों की अलग-अलग टीमों का गठन किया गया जिन्हें विशिष्ट कार्य सौंपे गए थे। प्रमुख मुख्य संरक्षा अधिकारी एम.के. गुप्ता ने पॉइंट और क्रॉसिंग का निरीक्षण करने वाली टीम का नेतृत्व किया। प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक बिप्लव कुमार ने स्टेशन रिकॉर्ड का निरीक्षण करने वाली टीम का नेतृत्व किया। डीआरएम आनन्द स्वरुप, प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक एसके सिंह और पीसीई एस. के. मिश्रा महाप्रबंधक के साथ रहे एवं आईजी आरपीएफ रवींद्र वर्मा ने सुरक्षा प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया।