12 साल में आपको करोड़पति बना सकते हैं महोगनी के पेड़

Cover Story

इस समय खेती-किसानी में दिलचस्पी लेने वाले लोग खेती करके खूब मुनाफा कमा रहे हैं। बड़ी-बड़ी डिग्रियां लिए लोग भी अपनी मोटी सैलरी को छोड़कर नवाचार के साथ खेती-किसानी कर रहे हैं। महोगनी का पेड़ की खेती भी कुछ ऐसी ही है। किसान महोगनी के पेड़ उगाकर बंपर मुनाफा कमा रहे हैं।

इस पेड़ की लकड़ी से बनते हैं जहाज

महोगनी के पेड़ की लकड़ी भूरे रंग की होती है। इसकी लकड़ी, पत्तियां और बीज बाजार में महंगे भाव में बिकते हैं। इसकी खास बात यह है कि महोगनी की लकड़ियां जल्दी खराब नहीं होती हैं। इस पेड़ की लकड़ी जहाज, प्लाईवुड और गहने जैसे कीमती सामान बनाने के काम आती है।

पास नहीं आते मच्छर

महोगनी के पेड़ की एक और बेहद खास बात है। यह पेड़ स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है। यह पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर है। महोगनी के पेड़ के पास मच्छर फटकते तक नहीं है। मच्छरों से कई तरह की बीमारियां फैलती हैं और यह पेड़ मच्छरों को दूर भगाता है। ऐसे में इस पेड़ की पत्तियों और बीजों का इस्तेमाल मच्छर भगाने वाले उत्पादों और कीटनाशक बनाने में किया जाता है।

महोगनी के पड़े की पत्तियों और बीजों के और भी कई उपयोग हैं। इनका इस्तेमाल पेंट, वार्निश, साबुन और कई दवाइयां बनाने में होता है। इस पेड़ की छाल से भी कई दवाइयां बनती हैं।

कैसी हो जमीन?

महोगनी के पेड़ उगाने के लिए उपजाऊ मिट्टी चाहिए होती है। जल निकासी अच्छी होनी चाहिए। इसकी खेती सामान्य पीएच मान में हो जाती है। जहां तेज हवाएं चलती हों, वहां ये पेड़ नहीं उगाने चाहिए। पहाड़ी जगहों पर इसकी खेती नहीं की जाती।

बन जाएंगे करोड़पति

महोगनी के पेड़ को तैयार होने में 12 साल का समय लगता है लेकिन यह 5 साल में एक बार बीज भी देता है। एक पौधे से करीब 5 किलो तक बीज मिलते हैं। महोगनी के पेड़ की लकड़ी 2,000 से 2,200 रुपये प्रति क्यूबिक फीट बिकती है। महोगनी का एक पेड़ 20 से 30 हजार रुपये में बिकता है। इसके बीज की कीमत एक हजार रुपये प्रति किलो होती है। एक एकड़ में महोगनी के 120 पेड़ लगाने पर आप 12 साल में करोड़पति बन सकते हैं। एक बीघा में इसे लगाने की लागत 40-50 हजार रुपये आती है।

Compiled: up18 News