ITBP को अपनी के9 टीम के लिए मिले 17 नए योद्धा, US नेवी सील की टीम में शामिल थी ये नस्‍ल

National

पंचकूला। भारत-तिब्बत बॉर्डर पुलिस ITBP को अपनी के9 टीम के लिए 17 नए योद्धा मिले हैं। ये शूरवीर लड़ाके बेल्जियन मलिनुआ नस्ल की डॉगी के पपी हैं। इस खास नस्ल के डॉग को अलकायदा के दुर्दांत आतंकी ओसामा बिन लादेन को खत्म करने वाली US नेवी सील की टीम में शामिल किया था। इस नस्ल के डॉग अमेरिकी राष्ट्रपति के घर व्‍हाइट हाउस की सुरक्षा भी करते हैं।

इन पपी को पंचकूला के नेशनल ट्रेनिंग सेंटर फॉर डॉग्स में रखा गया है, जहां इनकी खूब खातिरदारी हो रही है। इनकी माओं ओल्गा और ओलेश्या ने कुछ समय पहले ही इन्हें जन्म दिया है।

ओल्गा और ओलेश्या ने दिया 17 पपी को जन्म

ओल्गा और ओलेश्या आईटीबीपी की दिग्गज योद्धा हैं और इस वक्त आईटीबीपी के के9 ब्रीडिंग सेंटर में मातृत्व का आनंद ले रही हैं। आईटीबीपी ने बताया, ‘ओल्गा और ओलेश्या दोनों बहने हैं- दोनों ही 5 साल की हैं और इन पपी के पिता गाला भी आईटीबीपी की टीम में शामिल हैं।’

ओल्गा ने 9 पपी को जन्म दिया जबकि ओलेश्या ने 8 पपी। इनका जन्म 30 सितंबर और 4 अक्टूबर को हुआ है। आईटीबीपी अधिकारियों ने दावा किया ओलेश्या और ओल्गा दोनों के पास रोड ओपनिंग पार्टी को सैनिटाइज करके और घात लगाकर हमला करके ITBP सैनिकों की सुरक्षा का एक ट्रैक रिकॉर्ड है।

बेल्जियन मलिनोआ नस्ल की खासियत

दोनों ही अपने करियर के दौरान कई बार आईईडी का पता लगाकर कई लोगों की जान बचा चुकी हैं। डीआईजी (वेट) सुधाकर नटराजन ने बताया, ‘ये अनुवांशिक रूप से टॉप क्लास पपी हैं। ये भी अपनी मां की तरह निडर, फुर्तीले और सूंघने की क्षमता से भरपूर हैं।’ बेल्जियन मलिनोआ कुत्तों की ऊंचाई 24 से 26 इंच होती है। जबकि इनका वजन 18 किलोग्राम से 27 किलोग्राम तक होता है। इनकी औसत आयु 14 से 16 साल होती है।

ओसामा बिन लादेन का पता लगाया था

बेल्जियन मलिनोआ नस्ल के डॉग का इस्तेमाल पाकिस्तान में ओसामा ऑपरेशन में भी किया गया था। 2 मई 2011 को अमेरिकी नेवी सील ने पाकिस्तान में ऑपरेशन नेप्ट्यून स्पीयर लॉन्च कर दुर्दांत आतंकी ओसामा बिन लादेन और उसके साथियों को मार गिराया था। इस टीम के साथ बेल्जियन मलिनोआ डॉग भी थे जिन्होंने ओबामा का ठिकाना खोजा था।

नेवी टीम में शामिल बेल्जियन मलिनोआ प्रजाति नस्ल के डॉग का नाम ‘काहिरा’ था जिसने ऑपरेशन के दौरान ओसामा बिन लादेन की पहचान की थी। इसके बाद अमेरिकी सील कमांडो ने ओसामा बिन लादेन का खात्‍मा कर दिया दिया था।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *