मन की बात में PM मोदी ने बताया, शहीदों के सम्मान के लिए स्वतंत्रता दिवस से पहले शुरू किया जाएगा एक “मेरी माटी मेरा देश” अभियान

Exclusive

देशभर में अमृत कलश यात्रा

पीएम मोदी ने बताया कि ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत देशभर में ‘अमृत कलश यात्रा’ भी निकाली जाएगी। देश के गांव-गांव से कोने-कोने से 7500 कलशों में मिट्टी लेकर ये यात्रा देश की राजधानी दिल्ली पहुंचेगी। ये यात्रा अपने साथ देश के अलग-अलग हिस्सों से पौधे भी लेकर आएगी। 7500 कलशों में आई माटी और पौधों से मिलाकर नेशनल वॉर मैमोरियल के समीप ‘अमृत वाटिका’ का निर्माण किया जाएगा। ये ‘अमृत वाटिका’, ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ का भी बहुत ही भव्य प्रतीक बनेगी।

ग्राम पंचायतों में विशेष शिलालेख

पीएम मोदी ने कहा कि इन विभूतियों की स्मृति में देश की लाखों ग्राम पंचायतों में, विशेष शिलालेख भी स्थापित किए जाएंगे। पीएम ने कहा कि मैंने पिछले साल लालकिले से अगले 25 वर्षों के अमृतकाल के लिए ‘पंच प्राण’ की बात की थी। मेरी माटी, मेरा देश अभियान में हिस्सा लेकर हम इन पंच प्राणों की पूरा करने की शपथ लेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी, देश की पवित्र मिट्टी को हाथ में लेकर शपथ लेते हुए अपनी सेल्फी को yuva.gov.in पर जरूर अपलोड करें।

Compiled: up18 News