मोटापे से हैं परेशान! तो वजन घटाने में मदद करते हैं 6 तरह के बीज

Health

आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं। इसके लिए लोग कई तरह के डायट फॉलो करते हैं, डायटिंग करते हैं और टफ से टफ वर्कआउट भी करते हैं।

वजन घटाने के लिए आपको इन सब तरीकों की जरूरत नहीं पड़ेगी अगर आप यहां बताए जा रहे बीज खाएंगे।
आइए आपको उन सीड्स यानी बीजों के बारे में बताते हैं जो वेट लॉस में मदद करते हैं।

भांग के बीज

शायद आपको यकीन न हो लेकिन वजन घटाने में भांग के बीज भी कारगर हैं। ये बीज वजन घटाने में मदद तो करते ही हैं साथ ही विटामिन्स, मिनरल्स और जरूरी पोषक तत्व भी शरीर को देते हैं। ये बीज फूड क्रेविंग को कम कर देते हैं और इनमें काफी मात्रा में फाइबर भी होता है।

कद्दू के बीज

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो फिर इसके लिए कद्दू के बीज से बेहतर कुछ नहीं। कद्दू के बीज में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो डाइजेस्ट होने में लंबा वक्त लेता है। इसकी वजह से जल्दी भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा कद्दू के बीज की डेन्सिटी ज्यादा होती है यानी ये बहुत हेवी होते हैं जिससे पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है।

क्विन्वा के बीज

इन दिनों क्विन्वा फूड काफी पॉप्युलर होता जा रहा है। भारतीयों में भी इसके प्रति काफी दिवानगी देखने को मिल रही है। क्विन्वा गेहूं, चावल, साबूदाना की तरह एक अनाज है, जो दक्षिण अमेरिका से भारत आया है। हालांकि इसमें चावल के मुकाबले ज्यादा फाइबर और प्रोटीन होता है। वजन घटाना चाहते हैं तो रोजाना एक कप क्विन्वा खाएं।

चिया सीड्स

मैक्सिको में पाए जाने वाले चिया सीड्स अब भारत में भी पॉप्युलर हो रहे हैं। इनमें भरपूर पोषक तत्व, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी ऐसिड्स और कम कैलरी होती है। इस लिहाज से यह उन लोगों के बेस्ट है जो बढ़ते वजन से परेशान हैं।

सूरजमुखी के बीज

फाइबर, विटामिन ई, फोलेट, कॉपर और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होने की वजह से सूरजमुखी के बीजों को वेट लॉस में फायदेमंद माना गया है।

अलसी के बीज

अलसी के बीज को लिनसीड भी कहा जाता है। अलसी के बीज में फाइबर की मात्रा अत्यधिक होती है और फाइबर रिच चीजों को वेट लॉस में कारगर माना गया है। ये बीज थर्मोजेनेसिस नाम की प्रक्रिया को अंजाम देते हैं जिससे बॉडी में मौजूद फैट बर्न होता है।

-एजेंसियां