आगरा में पहले एसएलआरएम सेंटर एवं वेस्ट ट्रांसपोर्ट फ्लीट की शुरुआत

Local News

आगरा। विश्व स्वच्छता दिवस के अवसर पर आगरा स्वच्छता सप्ताह 15 से 21 सितंबर तक मनाया गया। आज मंगलवार को पहले एसएलआरएम सेंटर एवं वेस्ट ट्रांसपोर्ट फ्लीट का उदघाटन अपर नगर आयुक्त नगर निगम सुरेंद्र प्रसाद यादव द्वारा किया गया।

एसएलआरएम केंद्र सूखे कचरे को प्राप्त करते हैं और छांटते हैं, साथ ही रीसाइक्लिंग के लिए प्लास्टिक कचरे की बेहतर प्रबंधन करते हैं।

स्वयंसेवकों ने सप्ताह भर चलने वाले सफाई अभियान और विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जिसमें 5000 से अधिक लोगों ने भाग लिया और 2 टन से अधिक प्लास्टिक कचरा इकट्ठा किया और शहर में प्लास्टिक के बढ़ते कचरे के प्रति जागरूकता बढ़ाई गयी।

आगरा नगर निगम ने प्लास्टिक कचरे के बेहतर प्रबंधन हेतु अलायंस टू एंड प्लास्टिक वेस्ट, तारा एवं गो मैसिव के साथ हाथ मिलाया है। इस सार्वजनिक निजी भागीदारी का उद्देश्य अपशिष्ट प्रबंधन संग्रह छटाई और प्रसंस्करण के बुनियादी ढांचे को बढ़ाकर शहर को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करना है। इसमें प्रतिदिन 25 टन की संयुक्त प्रसंस्करण क्षमता वाले पांच एसएलआरएम केंद्रों का प्रारंभिक विकास शामिल है।

इस अवसर पर अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि यह साझेदारी प्लास्टिक कचरे की चुनौती से निपटने की हमारी क्षमताओं को मजबूत करेगी।

अलायंस टू एंड प्लास्टिक वेस्ट की मुख्य सलाहकार-दक्षिण एशिया सुश्री एशा सार ने कहा कि हमारा उद्देश्य यह प्रदर्शित करना है कि कैसे प्लास्टिक कचरे को रीसायकल और प्रोसेस करके सर्कुलर इकोनामी को बढ़ावा मिलता है इससे रोजगार के अवसर भी मिलते हैं और जो लोग इस में काम कर रहे हैं उनकी बेहतरी के लिए काम किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.