बच्‍चों में एग्जाम स्ट्रेस, तो इन टिप्स की मदद से कर सकते हैं उनकी मदद

Life Style

अधिक दबाव से काम नहीं बनेगा

पढ़ाई के साथ ही अच्छे प्रदर्शन को लेकर माता-पिता द्वारा बनाए गए दबाव की वजह से भी बच्चे तनाव का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में परीक्षा के दौरान यह बेहद जरूरी है कि आप उन पर जरूरत से ज्यादा दबाव न बनाएं। साथ ही कोशिश करें कि आप खुद भी इस दौरान स्ट्रेस फ्री रहें, ताकि आप बच्चों के प्रति विश्वास जाहिर कर सकें।

बच्चों से करें बात

अक्सर कई पेरेंट्स कामकाज में व्यस्त होने की वजह से कई बार अपने बच्चों पर ठीक से ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में लगातार अकेले ही परीक्षा के तनाव से डील कर रह बच्चे गंभीर स्थिति का शिकार हो जाते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने बच्चों पर ध्यान दें और उनसे बात कर परीक्षा के तनाव को मैनेज करने में उनकी मदद करें।

ब्रीदिंग टेक्निक सिखाएं

परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र देखकर या जवाब लिखते हुए अक्सर बच्चों को एंजायटी महसूस होने लगती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप अपने बच्चों तो ऐसे हालातों से निपटने के बारे में बताएं। साथ ही उन्हें कुछ ब्रीदिंग टेक्निक्स भी सिखाएं, जिससे वह ऐसी स्थितियों में हल्का महसूस कर सकें।

बच्चों को दें हेल्दी फूड

स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है कि आप पौष्टिक आहार का सेवन करें। ऐसे में परीक्षा के दौरान अपने बच्चों को स्ट्रेस फ्री रखने के लिए पेरेंट्स उनके खानपान का विशेष ध्यान रखें। संतुलित और स्वस्थ आहार बच्चों को ऊर्जा देने के साथ ही उनका फोकस बनाए रखने में भी काफी मददगार साबित होगा।

बच्चों का मनोबल बढ़ाएं

परीक्षा की तारीख नजदीक आते ही कई बच्चों में सेल्फ कॉन्फिडेंस की कमी होने लगती है। वह खुद को कम आंकने लगते हैं और दूसरों से अपनी तुलना करने लगते हैं। ऐसे में बतौर पेरेंट्स बेहद जरूरी है कि आप अपने बच्चों का मनोबल बढ़ाएं और भूलकर भी किसी दूसरे से उनकी तुलना न करें।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *