12वीं पास युवाओं के लिए सेना में लेफ्टिनेंट अधिकारी बनने का मौका, आवेदन आमंत्रित

Career/Jobs

90 रिक्तियों के लिए होगा चयन

इंडियन आर्मी की टेक्निकल एंट्री स्कीम के तहत टीईएस-49 के लिए आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर 30 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। कुल 90 रिक्तियों को अधिसूचित किया गया है। कोर्स के चार साल के सफल समापन पर, कैडेटों को सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर स्थायी कमीशन दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाने की सलाह दी जाती है।

योग्यता एवं पात्रता मापदंड

आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु 16.5 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और 19.5 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, अर्थात, उम्मीदवार का जन्म दो जनवरी, 2004 से पहले नहीं होना चाहिए और एक जनवरी, 2007 (दोनों दिन सम्मिलित) के बाद नहीं होना चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता: मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ 10 + 2 यानी 12वीं की परीक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण उम्मीदवार ही इस भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

विभिन्न राज्य/ केंद्रीय बोर्डों के पीसीएम प्रतिशत की गणना के लिए पात्रता शर्त केवल 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगी। इसके अलावा उम्मीदवार को जेईई (मेन्स) 2022 में उपस्थित होना चाहिए।

आवेदन की प्रक्रिया

उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाएं।
यहां होम पेज पर ‘ऑफिसर्स एंट्री अप्लाई’ पर क्लिक करें।
व्यक्तिगत और संपर्क विवरण का उपयोग करके पंजीकरण करें।
इसके बाद अपना आवेदन पत्र सावधानीपूर्वक भरें।
आवेदन फॉर्म को जमा करें और डाउनलोड की गई कॉपी का प्रिंट आउट लेकर सहेज लें।

Compiled: up18 News