दिल्ली MCD चुनाव में AAP की जीत, लेकिन वोट शेयर दे रहे हैं कुछ अलग ही संकेत

Politics

क्या कहते हैं वोटशेयर के आंकड़े

दिल्ली एमसीडी इलेक्शन के नतीजों पर सिर्फ दिल्ली नहीं बल्कि देशभर की निगाहें हैं। तभी तो दिल्ली स्टेट इलेक्शन कमिशन की आधिकारिक साइट और आधिकारिक ऐप जबरदस्त ट्रैफिक को झेल नहीं पाए और बार-बार क्रैश हो रहे थे। वोट शेयर पर नजर डालें तो आम आदमी पार्टी का वोटशेयर 42.05 प्रतिशत है जो पिछली बार के मुकाबले 16 प्रतिशत ज्यादा है। बीजेपी का वोट शेयर 39.09 प्रतिशत रहा जो पिछली बार के मुकाबले 3 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं, कांग्रेस की बात करें तो उसका वोट शेयर 11.68 प्रतिशत है जो पिछले चुनाव के मुकाबले करीब 10 प्रतिशत कम है।

कांग्रेस का वोटशेयर और घटा, AAP का बढ़ा

कांग्रेस की न सिर्फ सीटें घटीं बल्कि दिख रही हैं बल्कि उसका वोट शेयर भी जबरदस्त तरीके से लुढ़का है। पिछली बार 31 सीटें जीतने वाली कांग्रेस इस बार दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाई। 2017 में दिल्ली की तीनों एमसीडी को मिलाकर कांग्रेस का औसतन वोट शेयर 21 प्रतिशत था जो इस बार घटकर 11.68 प्रतिशथ हो गया है। यानी वोट शेयर में करीब 10 प्रतिशत की कमी। इसका सीधा फायदा आम आदमी पार्टी को मिला है। वहीं बीजेपी अपना पिछला वोट बेस न सिर्फ बचाने में कामयाब दिख रही है बल्कि उसमें इजाफा भी दिखा।

कांग्रेस से खिसके वोट AAP की झोली में गिरे

आम आदमी पार्टी को पिछली बार 26 प्रतिशत वोट मिले थे जबकि इस बार उसका वोटशेयर 42 प्रतिशत है। यानी पिछली बार के मुकाबले 16 प्रतिशत ज्यादा। वोट शेयर के आंकड़ों के देखें तो संकेत मिलता है कि कांग्रेस से जो वोट छिटके हैं, उनमें ज्यादातर आम आदमी पार्टी के हिस्से आए हैं। यानी कांग्रेस को वोट शेयर में हुए नुकसान का सीधा फायदा आम आदमी पार्टी को मिला।

बीजेपी हारी जरूर लेकिन सपोर्ट बेस और मजबूत हुआ

पिछली बार तीनों एमसीडी को मिलाकर 181 सीट जीतने वाली बीजेपी इस बार महज 104 सीटों पर सिमट गई। इस तरह एमसीडी में लगातार 15 सालों से चली आ रही उसकी सत्ता का अंत हो गया। वैसे बीजेपी हारी जरूर लेकिन वोटशेयर पर नजर डालेंगे तो अलग पहलू सामने आएगा। पिछली बार के मुकाबले बीजेपी का वोट शेयर 3 प्रतिशत बढ़ा है।

पिछले चुनाव में किसका कितना वोटशेयर

2017 में एमसीडी तीन हिस्सों में बंटी थी। कुल वॉर्ड 272 थे। इनमें से बीजेपी ने 181, आम आदमी पार्टी ने 49 और कांग्रेस ने 31 सीटों पर जीत हासिल की थी। अगर वोटशेयर की बात करें तो बीजेपी को 36 प्रतिशत, आप को 26 प्रतिशत और कांग्रेस को 21 प्रतिशत वोट मिले थे।

Compiled: up18 News