उत्तर प्रदेश में अब सिर्फ 5 जिलों के शहरी क्षेत्र ही रेड जोन

Business Career/Jobs Cover Story Entertainment Exclusive Health International Life Style National Politics Press Release Regional SPORTS Uncategorized धर्म/ आध्‍यात्‍म/ संस्‍कृति स्थानीय समाचार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन-4 में प्रदेश के लोगों को बड़ी राहत दी है। प्रदेश के अब सिर्फ 5 जिलों के शहरी क्षेत्र ही रेड जोन हैं। बाकी सभी जिले या तो ऑरेंज जोन में रहेंगे या फिर ग्रीन जोन में।
गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, मेरठ, आगरा, कानपुर नगर के शहरी क्षेत्रों को रेड जोन घोषित किया गया है।
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने जारी आदेश में बताया कि रेड जोन के जिलाधिकारी अपने विवेक से कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाने के लिए स्वतंत्र हैं। उन्होंने बताया कि जिन जिलों में पिछले 21 दिनों से कोरोना का कोई कन्फर्म केस नहीं आया है, वे अपने आप ग्रीन जोन हो जाएंगे।
जो जिले ग्रीन या रेड जोन में नहीं, उन्हें ऑरेंज जोन माना जाएगा
इसके साथ ही उन्होंने यह भी साफ किया कि जो जिले रेड या ग्रीन जोन में नहीं हैं, उन्हें ऑरेंज जोन में माना जाएगा। केंद्र सरकार ने राज्यों को अपने विवेक से जिलों को रेड, ग्रीन या ऑरेंज जोन में रखने का अधिकार दिया है। इसके लिए 6 मानक भी तय किए गए हैं। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने इसको लेकर पांचों जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।
उत्तर प्रदेश में पांच हजार से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मरीज
बता दें कि उत्तर प्रदेश में प्रवासी मजदूरों की वापसी से कोरोना संक्रमण के मामलों में उछाल आया है। उत्तर प्रदेश में इस वक्त कोरोना के 5,356 मरीज हैं। इनमें से 3,099 पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या 2130 है जबकि 127 लोगों की कोरोना वायरस से जान जा चुकी है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *