NEET-PG: 12 जनवरी से शुरू होगी काउंसलिंग की प्रक्रिया

Career/Jobs

NEET-PG काउंसलिंग की प्रक्रिया 12 जनवरी 2022 से शुरू होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने रविवार (आज) इसकी घोषणा की है। मंत्री का बयान सुप्रीम कोर्ट द्वारा रुकी हुई काउंसलिंग प्रक्रिया को शुरू करने का रास्ता साफ होने के दो दिन बाद आया, जिसमें कहा गया था कि मौजूदा 27 प्रतिशत ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) और 10 प्रतिशत ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) के अखिल भारतीय कोटा सीटों के आरक्षण को बरकरार रखा जाएगा।

मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इससे देश को कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में और मजबूती मिलेगी। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि ‘रेसीडेंट डॉक्टरस को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए आश्वासन अनुसार माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद MCC द्वारा NEET-PG काउन्सलिंग 12 जनवरी 2022 से शुरू की जा रही है। इससे कोरोना से लड़ाई में देश को और मज़बूती मिलेगी। सभी उम्मीदवारों को मेरी शुभकामनाएं।’

NEET PG काउंसलिंग का शेड्यूल मेडिकल काउंसिल (MCC) की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर देख सकेंगे। NEET PG काउंसलिंग 2021 में कम से कम 6,102 मेडिकल कॉलेजों और 649 अस्पतालों के भाग लेने की उम्मीद है। आज तक, एमडी में लगभग 9,953 सीटें, मास्टर ऑफ सर्जरी (एमएस) में 10,821 सीटें, पीजी डिप्लोमा में 1,979 सीटें और 1,338 डीएनबी सीईटी मेडिकल कॉलेजों में खाली पड़ी हैं, जो उन छात्रों से भरी जाएंगी जिन्होंने नीट पीजी 2021 परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया है।

इस साल NEET काउंसलिंग 2021 ऑनलाइन मोड में चार राउंड में आयोजित की जाएगी, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने पहले घोषणा की थी। इसमें राउंड 1, राउंड 2, मॉप-अप राउंड और स्ट्रे वेकेंसी राउंड शामिल हैं। डिटेल्ड शेड्यूल जल्द ही एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे। काउंसलिंग के लिए अप्लाई करने का तरीका नीचे देख सकते हैं।

जानें कैसे करें अप्लाई

स्टेप 1: MCC की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं।
स्टेप 2: होम पेज पर पीजी मेडिकल काउंसलिंग टैब पर क्लिक करें।
स्टेप 3: नया पेज खुल जाएगा, यहां रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 4: अब मांगी गई जरूरी डिटेल्स के जरिए रजिस्ट्रेशन करें।
स्टेप 5: रजिस्टर्ड क्रेडेंशियल की मदद से लॉग इन करें और एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
स्टेप 6: जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें, रजिस्ट्रेशन फीस का जमा करके सबमिट बटन पर क्लिक करें।
स्टेप 7: आपका फॉर्म जमा हो जाएगा, उम्मीदवार आगे के लिए कंफर्मेशन पेज का प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख सकते हैं।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *