आगरा में बह रही भागवत त्रिवेणी में महारास और रुक्मणी मंगल के प्रसंगों ने किया भाव विभोर

Religion/ Spirituality/ Culture

राष्ट्रीय संत स्वामी चिन्मयानंद बापू ने हैलमेट और मास्क लगाओ, जीवन बचाओ का दिया संदेश

आगरा। विश्व कल्याण मिशन ट्रस्ट द्वारा आवास विकास कॉलोनी के सेक्टर 11 पार्क में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के छठवें दिन शुक्रवार को राष्ट्रीय संत स्वामी चिन्मयानंद बापू ने महारास और रुक्मणी मंगल सहित विविध प्रसंगों के मार्मिक और संदेश प्रद वर्णन द्वारा जहां श्रद्धालुओं को भाव-विभोर किया, वहीं उन्होंने व्यास गद्दी से सबको हेलमेट लगाने और मास्क पहनने का संदेश भी दिया।

कथा क्रम में पूज्य बापू ने समझाया कि भगवान को अभिमान प्रिय नहीं है। साधना के पथ पर अहंकार बाधक है। जिसके मन में गोपी भाव है, वही रास की कथा सुनने का अधिकारी है।

उन्होंने कहा कि जिस तरह गोपियां भगवान कृष्ण से मिलने दौड़ पड़ीं, उसी प्रकार ईश्वर के दरबार में आप जैसे हैं, वैसे ही जाना चाहिए। दिखावा नहीं करना चाहिए। भगवान को सहजता प्रिय है, दिखावा नहीं।

गूगल, व्हाट्सएप और फेसबुकिया ज्ञानियों को समझाते हुए उन्होंने कहा कि सच्चा ज्ञान महापुरुषों के चरणों में बैठे बिना और शास्त्रों को पढ़े बिना नहीं मिल सकता। जरूरी है कि हम अपने धर्म की गहराई को समझें। उन्होंने कहा कि गुरु के बगैर जीवन अधूरा है। वह भाग्यशाली हैं जिनके सर पर किसी गुरु का हाथ है।

इस दौरान ऐसो रास रच्यो वृंदावन, है रही पायल की झंकार भजन पर भक्त उठ उठ कर नाचने लगे। भगवान कृष्ण और रुक्मणी के विवाह उत्सव की झांकी ने सबका मन मोह लिया

इन्होंने उतारी आरती

विश्व कल्याण मिशन ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी मुरारी लाल गोयल पेंट, ट्रस्टी श्रीमती सुमन गोयल, मुख्य यजमान राकेश बंसल ब्रश वाले, मंजू बंसल, विनीता सुगंधी, गोविंद सुगंधी, पूर्विका बंसल, प्रतीक बंसल, तीरथ कुशवाह, विजय किशोर बंसल, अजय गुप्ता (बाबा चैन), सुनीता मांगलिक, ओमवती गुप्ता, पार्षद जितेंद्र पाराशर (फौजी भाई) और भिक्की लाल अग्रवाल ने प्रमुख रूप से आरती उतारी।

जिंदगी अनमोल है, हेलमेट लगाएं

विश्व कल्याण मिशन ट्रस्ट के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष मुरारी लाल गोयल पेंट ने कहा कि जिंदगी अनमोल है। सब हेलमेट पहन कर और मास्क लगाकर ही चलें।
उन्होंने बताया कि 8 जनवरी, शनिवार को कथा समापन पर दोपहर 1:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक भागवत सार और सुदामा चरित्र की कथा होगी।

-up18 News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *