आगरा: किसान नेत्री का संघर्ष लाया रंग, धनौली गांववासियों की वर्षों पुरानी समस्या का होने जा रहा है निस्तारण

City/ state Regional

आगरा। मलपुरा थाना क्षेत्र के अकोला ब्लॉक में पड़ने वाले धनौली गांववासियों की वर्षों पुरानी समस्या का निस्तारण होने जा रहा है। बताते चलें कि मलपुरा के धनौली में भीषण जलभराव और जल निकासी न होने के कारण यहां की जनता नारकीय जीवन जीने को मजबूर हो रही थी। यहां के लोगों की वर्षों पुरानी मांग थी कि धनौली में दोनों और नाले के निर्माण कार्य कराया जाए जिससे जल निकासी हो और जनता भीषण जलभराव से मुक्ति पा सके।

हालांकि इस प्रकरण पर किसान नेता सावित्री चाहर कई दिन से संघर्षरत हैं। स्थानीय लोगों द्वारा धरना प्रदर्शन का आयोजन किया जा रहा है जिसके चलते प्रशासनिक स्तर से नाला निर्माण से पूर्व नाला खुदाई का कार्य शुरू करा दिया गया है।

धनौली ग्राम वासियों की वर्षों पुरानी जन समस्या दूर होने के कारण यहां यह जानना भी अति आवश्यक हो गया था कि नाला निर्माण खुदाई कार्य और निर्माण कार्य में किस मद से कितना पैसा लगाया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के मुताबिक यहां किसी भी पंचायत से कोई पैसा नहीं लिया गया है। विकास कार्य की रकम को अकोला ब्लाक, बिचपुरी ब्लॉक और जिला पंचायत आगरा के साथ तीन हिस्सों में बांटा गया है। धनौली में दोनों ओर नाला निर्माण एवं नाला खुदाई कार्य में आने वाली कीमत को तीन हिस्सों में बांटा गया है। जिसमें 33% रकम अकोला ब्लॉक, 33% रकम बिचपुरी ब्लॉक और 33% रकम जिला पंचायत आगरा के द्वारा दी जाएगी।

निर्माण कार्य शुरू होने से यह के निवासियों में खुशी की लहर है। धनौली गांव वासियों का सपना जल्द पूरा होने जा रहा है। नाला निर्माण के चलते यहाँ के लोगों को भीषण जलभराव से मुक्ति मिलेगी तो वहीं जलभराव से होने वाली तमाम बीमारी से भी लोग निजात पा सकेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *