गुजरात सरकार ने उठाया एहत‍ियाती कदम, विदेशों से आने वालों के लिए किया RT-PCR टेस्‍ट अन‍िवार्य

City/ state Regional

कोरोना वायरस का संक्रमण कम होने के बावजूद अब नए वेरिएंट की खबरें आने पर लोगों की टेंशन बढ़ गई है। ऐसे में गुजरात सरकार ने फौरन एहत‍ियाती कदम उठाया है। गुजरात सरकार ने यूरोप, ब्र‍िटेन, दक्ष‍िण अफ्रीका समेत अन्‍य देशों से आने वाले यात्र‍ियों के ल‍िए आरटी-पीसीआर (RT-PCR) टेस्‍ट कराना अन‍िवार्य कर द‍िया है।

गुजरात सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है क‍ि यूरोप, ब्रिटेन, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, हांगकांग से हवाई अड्डों पर उतरने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्‍ट कराना अनिवार्य होगा।

नए वेरिएंट ने दुनिया में मचा हड़कंप

कोरोना के नए वेरिएंट से दुनिया में फिर हाहाकार मच गया है। इस सप्ताह पहली बार इस वेरिएंट की पहचान दक्षिण अफ्रीका में हुई। यह स्‍ट्रेन बोत्सवाना सहित आसपास के देशों में फैल गया है। इसने पूरी तरह से वैक्‍सीनेटेड लोगों को भी संक्रमित किया है। कोरोना के नए वेरिएंट का नाम B.1.1.529 है जिसे ‘बोत्सवाना वेरिएंट’ भी कहा जा रहा है।

खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग के यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग करने को कहा है। राजधानी में उपराज्यपाल अनिल बैजल 29 नवंबर को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में अन्य बातों के साथ-साथ कोरोना के नए वेरिएंट बी.1.1.529 के मद्देनजर स्थिति और तैयारी पर भी चर्चा होगी।

अहमदाबाद में 4 लाख लोगों ने अभी तक नहीं ली कोविड टीके की दूसरी खुराक

कोरोना संक्रमण के नए वेर‍िएंट के बीच बात गुजरात के अहमदाबाद शहर में च‍िंताजनक बात सामने आई है। यहां कम से कम चार लाख लोगों ने पात्रता होने के बावजूद अभी तक कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक नहीं ली है।

अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ भविन सोलंकी ने कहा कि 100 प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम ने उन लोगों का पता लगाने की खातिर घर-घर जाकर सर्वेक्षण शुरू किया है जिन्होंने कोविड टीके की दोनों खुराक नहीं ली है।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *