आइए जानते हैं! दुनिया की कुछ अजीबो-गरीब बीमा पॉलिसीज के बारे में…

Cover Story

इंश्योरेंस शब्द कान में पड़ते ही दिमाग में टर्म हेल्थ, ट्रैवल या पर्सनल एक्सीडेंट जैसे कुछ कवर कौंध जाते हैं। ये सब ऐसे इंश्योरेंस हैं, जिनके बारे में हम अक्सर सुनते रहते हैं और जो सामान्य माने जाते हैं लेकिन दुनिया में कुछ ऐसी इंश्योरेंस पॉलिसी भी हैं, जो देखने सुनने में बड़ी ही अजीबो-गरीब हैं लेकिन फिर भी या तो अस्तित्व में हैं या फिर कभी अतीत का हिस्सा रही हैं। आइए जानते हैं, ऐसी ही कुछ अजीब बीमा पॉलिसीज के बारे में…

दुल्हा या दुल्हन का मन बदलने पर पॉलिसी

ऐसे कई वास्तविक किस्से अक्सर सुनने में आते हैं कि शादी तय होने के बाद भी दूल्हा या दुल्हन शादी से इंकार कर देते हैं। कोई भी बीमाकर्ता आपके साथ यह होने पर दिल तो नहीं जोड़ सकता लेकिन दुनिया में इसके लिए इंश्योरेंस कवर मौजूद है। इस कवर को ‘चेंज ऑफ हार्ट’ या फिर ‘कोल्ड फीट’ के नाम से जाना जाता है। यानी अगर दूल्हा या दुल्हन का शादी से पहले मन बदल जाए और शादी रद्द हो जाए तो यह इंश्योरेंस कवरेज प्रदान करता है। इस पॉलिसी के रहने पर रद्द हो चुकी शादी की सजावट, खाने पीने या अन्य किसी इंतजाम के लिए कोई भुगतान नहीं करना होता।

चेंज ऑफ हार्ट कवरेज के साथ शर्त रहती है कि दूल्हा या दुल्हन का मन बदलने पर शादी को कम से कम एक साल पहले रद्द करना होगा। इस कवर में केवल दूल्हा या दुल्हन के माता-पिता को ही सम मुआवजा मिलता है। इसे दूल्हा या दुल्हन के माता-पिता और अन्य निर्दोष फाइनेंसर्स को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है।

एलियन द्वारा अपहरण पर इंश्योरेंस

जी हां, ऐसा भी हुआ है। साल 2019 की एक रिपोर्ट के मुताबिक लंदन की एक बीमा कंपनी ने एलियन द्वारा अपहरण के संदर्भ में पूरे यूरोप में 30,000 से अधिक बीमा बेचे। इतना ही नहीं, एक पॉलिसी के लिए भुगतान भी किया लेकिन इसके लिए शर्त यह रही कि आपको अपने आस-पास एलियन की मौजूदगी का सबूत जमा करना होगा। इस तरह के बीमा को देने वाली पहली कंपनी का मुख्यालय फ्लोरिडा में है और कंपनी का नाम सेंट लॉरेंस एजेंसी है। ऐसा आंकलन है कि दुनिया भर में 20 हजार से ज्यादा लोगों ने इस इंश्योरेंस को चुना।

​वैंपायर, जॉम्बी अटैक पॉलिसी

ऐसे कई लोग हैं जो मानते हैं कि दुनिया में जॉम्बी होते हैं इसलिए दुनिया में कई लोगों ने जॉम्बी अटैक इंश्योरेंस भी लिया है। इसके साथ कई लोग वैंपायर होने और उनके डर में भी भरोसा करते हैं। इन दोनों मामलों में डर अजीब लग सकता है लेकिन लंदन में बेस्ड बीमा कंपनी Lloyds ने लोगों के लिए ऐसी पॉलिसी को कस्टमाइज्ड किया है। इसके अलावा भूत की वजह से होने वाले नुकसान या मृत्यु पर भी कवरेज दुनिया में उपलब्ध है।

सिर पर नारियल गिरने पर बीमा

अजीब है लेकिन ऐसा भी हुआ था। साल 2002 में ट्रैवल इंश्योरर क्लब डायरेक्ट ने घोषणा की थी कि वह छुट्टियां मनाने वालों को अपनी यात्रा बीमा पॉलिसी के तहत नारियल गिरने से प्रभावित होने पर पूर्ण कवर की गारंटी देगी। यह ऐलान तब हुआ था जब क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया में नारियल से घायल लोगों ने नुकसान की भरपाई के लिए मुकदमे दायर किए। इन मुकदमों के डर से स्थानीय परिषदों ने वहां नारियल के पेड़ों को उखाड़ना शुरू कर दिया था।

आवाज और अंगों का बीमा

खास आवाजों और शरीर के अंगों के लिए भी बीमा पॉलिसी मौजूद है। इन पॉलिसीज के अधिकतर मामले सेलिब्रिटीज या फिर कुछ खास लोगों से जुड़े हैं। उदाहरण के लिए साइलेंट फिल्मों के युग के एक्टर व कॉमेडियन बेन टर्पिन की क्रॉस्ड आंखों का बीमा, सुपरमॉडल हेदी क्लम्स की टांगों का बीमा, सिंगर डॉली पार्टन के ब्रेस्ट्स का बीमा, गिटारिस्ट कीथ रिचर्ड्स व जेफ बेक की अंगुलियों का बीमा, सिंगर रॉड स्टीवर्ट की आवाज का बीमा आदि। यह तो कुछ भी नहीं, सिंगर टॉम जोन्स ने तो एक बार अपनी छाती के बालों का भी बीमा कराया था क्योंकि उन्हें लगता था कि वह उनकी पब्लिक इमेज का एक बहुत बड़ा हिस्सा है।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *