वैज्ञानिकों ने डेंगू की दवा की तैयार, आगरा एसएन मेडिकल सहित देशभर के 20 सेंटरों पर क्लीनिकल ट्रायल की तैयारी

National

आगरा। कोरोना की दोनों लहर के बाद इन दिनों डेंगू फीवर का प्रकोप देखने को मिल रहा है। लगभग सभी अस्पताल भर चुके हैं, इसके बावजूद प्रतिदिन कई मरीज भर्ती हो रहे हैं या भर्ती करवाने के लिए इधर-उधर दौड़ भाग कर रहे हैं। किसी को ब्लड की आवश्यकता पड़ रही है तो कहीं पर प्लेटलेट्स होने की वजह से मरीजों की जान तक बना रही है। इन सबके बीच थोड़ी राहत देने वाली खबर यह आ रही है कि वैज्ञानिकों ने डेंगू की दवा तैयार कर ली है। आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज सहित देशभर के लगभग 20 सेंटरों पर इस डेंगू की दवा का ट्रायल किया जाएगा।

बताते चलें कि फार्मा कंपनी ने प्लांट्स पर आधारित प्यूरीफाइड एक्यूस एक्सट्रैक्ट ऑफ कुककल्स हिरसूट्स (एक्यूसीएच) दवा बनाई है। वैज्ञानिकों ने इसका चूहों पर ट्रायल किया जिसके परिणाम अच्छे मिले हैं। अब इंसानों पर इसका क्लीनिकल ट्रायल किया जाएगा।

इस दवा का एनिमल ट्रायल सफल होने के बाद ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने डेंगू की दवा के क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति दे दी है। आगरा एसएन मेडिकल कॉलेज सहित देशभर के लगभग 20 केंद्रों पर इस दवा का ट्रायल किया जाएगा जिसमें 10 हज़ार डेंगू के मरीजों को ट्रायल के लिए लिया जाएगा।

डेंगू की दवा का ट्रायल आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज, किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज लखनऊ, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज कानपुर के अलावा मुंबई, पुणे, थाणे, अहमदाबाद, कोलकाता, बेंगलूरू, मंगलोर, बेलगाम, चेन्नई, चंडीगढ़, जयपुर, विशाखापटनम, कटक, जयपुर, नाथवाड़ा, खुर्दा में क्लीनिक ट्रायल होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *