आगरा: छीपीटोला चौराहे पर स्थापित हुआ 31 फुट ऊँचा कीर्ति स्तंभ, आज होगा लोकार्पण

Local News

आगरा: छीपीटोला चौराहे पर बनाए जा रहे कीर्ति स्तंभ का काम लगभग पूरा हो गया है। इस कीर्ति स्तंभ का लोकार्पण बुधवार दोपहर को किया जाएगा जिसकी तैयारियों का जायजा लेने के लिए जैन समाज के प्रतिनिधिमंडल और क्षेत्रीय पार्षद सपना जैन के पार्षद पति प्रवीन जैन ने दौरा किया। अंतिम चरणों में चल रही कार्यों की जानकारी ली।

बुधवार को होगा कीर्ति स्तंभ का लोकार्पण

छीपीटोला चौराहे पर बनाए गए कीर्ति स्तंभ का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। कीर्ति स्तंभ के चारों ओर लगाए गए लोहे के खंभों पर से पेंट का काम चल रहा है और इसका लोकार्पण बुधवार को हो जाएगा। आगरा के महापौर नवीन जैन द्वारा इस कीर्ति स्तंभ का लोकार्पण किया जाएगा जिसको लेकर जैन समाज के लोग काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। पार्षद पति प्रवीन जैन का कहना है कि महापौर नवीन जैन द्वारा इस कीर्ति स्तंभ के लोकार्पण के साथ ही इसे शहर को समर्पित कर दिया जाएगा।

31 फुट ऊंचा है कीर्ति स्तंभ

छीपीटोला चौराहे पर बनाए जा रहे कीर्ति स्तंभ 31 फुट ऊंचा है। इस कीर्ति स्तंभ जैन मुनियों की जीवन शैलियों को उकेरा गया है, साथ ही जैन मुनियों के आदर्शों को भी पंक्तियों को भी लिखा गया है। प्रवीन जैन का कहना है कि इस कीर्ति स्तंभ चौराहे की भव्यता को और बढ़ा दिया है जैन धर्म का मूल उद्देश्य जियो और जीने दो है। इन पंक्तियों को यह कीर्ति स्तंभ सार्थक बना रहा है।

छीपीटोला चौराहे का बदला नाम

छीपीटोला चौराहे पर कीर्ति स्तंभ स्थापित हो जाने के बाद इस चौराहे का नाम भी बदल गया है। इस चौराहे को अब महावीर चौक के नाम से जाना जाएगा। क्षेत्रीय पार्षद सपना जैन ने बताया कि नगर निगम सदन में इस चौराहे के नाम बदले जाने और महावीर चौक रखे जाने से संबंधित प्रस्ताव पारित हुआ था। इस प्रस्ताव के पारित होने के बाद इस चौराहे पर जैन समाज के प्रतीक कीर्ति स्तंभ का निर्माण कराया गया है।

समाज के सहयोग से बनाया गया है कीर्ति स्तंभ

क्षेत्रीय पार्षद सपना जैन ने बताया कि छीपीटोला चौराहे पर जो कीर्ति स्तंभ का निर्माण किया जा रहा है उसमें नगर निगम का एक भी पैसा नहीं लगा है बल्कि समाज के सहयोग से इस कीर्ति स्तंभ का निर्माण कराया गया है।

आगरा शहर में पहला चौराहा

कीर्ति स्तंभ का निरीक्षण करने आए प्रतिनिधिमंडल में शामिल दीपक जैन का कहना था कि आगरा शहर में यह पहला ऐसा चुराया है जिस पर कीर्ति स्तंभ का निर्माण कराया गया है। इस कीर्ति स्तंभ का निर्माण आचार्य श्री विद्यासागर महाराज के सानिध्य में कराया जा रहा है। बुधवार को महापौर नवीन जैन इसका लोकार्पण करेंगे।

सेल्फी प्वाइंट के रूप में विकसित होगा कीर्ति स्तंभ

प्रवीन जैन ने बताया कि छीपीटोला चौराहे पर जो कीर्ति स्तंभ बनाया गया है उसे सेल्फी प्वाइंट के रूप में भी विकसित किया जाएगा। रात्रि में कीर्ति स्तंभ रंग बिरंगी रोशनी से जगमग होगा और लोग यहां पर खड़े होकर सेल्फी भी खिंचाएँगे।

-प्रशांत कुलश्रेष्ठ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *