आगरा: सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिये सभी सम्बन्धित मिलकर करें कार्य- मण्डलायुक्त

Press Release

आगरा: आयुक्त, आगरा मण्डल, आगरा अमित गुप्ता ने मण्डलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि सभी संबंधित मिलकर कार्य करें, जिससे होने वाली सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लग सकें।

उन्होंने कहा कि यमुना एक्सप्रेसवे, लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे सहित सिक्स लेन पर अनाधिकृत रूप से खड़े होने वाले वाहनों को कड़ाई से रोका जाए तथा जहां भी ढाबा आदि के सामने ग्रिल आदि काटकर बार-बार रास्ता निकाली जाती है, उसको चिन्हित कर उसके विरुद्ध कार्यवाही करें। उन्होंने आर0एम0 रोडवेज को निर्देशित किया कि रोडवेज की ऐसी बस जिनका चालान किया गया है उनका भुगतान 07 दिन के अन्दर करायें।

उन्होंने एन0एच0ए0आई0 यू0पी0डा0 तथा पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को कैमरों की गुणवत्ता में सुधार करने सहित अन्य स्थानों पर संकेतक बनवाने व पेंट आदि कराने के भी निर्देश दिये।

श्री गुप्ता ने प्रवर्तन कार्य को कड़ाई से करने तथा सैंया टोल पर ओवरलोडिंग की जांच पुलिस व ए0आर0टी0ओ0 को संयुक्त रूप से करने को कहा। यदि वाहन स्वामी द्वारा परमिट के नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो उसके निरस्तीकरण की कार्यवाही की जाय। उन्होंने ए0आर0टी0ओ0 को निर्देशित किया कि पिछली बैठक में उठाये गये बिंदुओं पर क्या-क्या कार्य किया गया है, इसकी जांच करके जांच रिपोर्ट एक माह में उपलब्ध करायें अन्यथा उनको प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाय। रोड पर रहने वाली एम्बुलेंस की समय-समय पर जांच करते हुए यह सुनिश्चित किया जाय कि उसमें स्वास्थ्य संबंधी क्या-क्या व्यवस्था उपलब्ध रहती है।

उन्होंने संभागीय परिवहन अधिकारी (आर0टी0ओ0) को निर्देशित किया कि निरीक्षण रिपोर्ट का प्रारूप निर्धारित करें, जिससे समीक्षा में सभी बिंदुओं को देखा जा सकें। निरीक्षण रिपोर्ट समय से सभी संबंधित उपलब्ध करायें तथा बैठक के बिंदुओं की अनुपालन आख्या पूर्ण तैयार की जाय। उन्होंने संयुक्त निदेशक माध्यमिक को विद्यालयों में संचालित वाहनों की समय-समय पर चेकिंग किये जाने के भी निर्देश दिये। 15 वर्ष से पुराने/अन्य किसी अनियमितता में पकड़े गये वाहनों का निस्तारण किये जाने के लिए आर0टी0ओ0 व पुलिस विभाग को निर्देश दिये कि विधिक कार्यवाही की जानकारी कर उनका निस्तारण कराये।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री मुनिराज जी सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

-up18 News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *