घाटी में आतंकियों का सफाया जारी, पुलवामा एनकाउंटर में सुरक्षा बलों ने मार गिराया जैश ए मोहम्‍मद का टॉप कमांडर शम सोफी

National

श्रीनगर। घाटी में आतंकियों का सफाया जारी है। बुधवार को सुरक्षा बलों ने पुलवामा के त्राल इलाके में हुए एनकाउंटर में जैश ए मोहम्‍मद के टॉप कमांडर शम सोफी को मार गिराया। आतंकियों से मुठभेड़ अभी भी चल रही है।

सेना और पुलिसकर्मियों ने पूरे इलाके को घेर लिया है। सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। जम्‍मू कश्‍मीर के आईजी विजय कुमार ने जैश कमांडर के मारे जाने की पुष्टि की है। पिछले तीन दिनों के भीतर सुरक्षा बलों ने आठ आतंकी मार गिराए हैं।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपुरा के त्राल इलाके के तिलवानी मोहल्ला वाग्गड़ में आतंकियों की मौजूदगी के बारे में गुप्त सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने वहां घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया। उन्होंने बताया कि आतंकवादियों के सुरक्षा बल पर गोलीबारी के बाद अभियान मुठभेड़ में तब्दील हो गया। सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में एक आतंकवादी मारा गया। कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने बताया कि आतंकवादी की पहचान जैश-ए-मोहम्मद के शीर्ष कमांडर शम सोफी के तौर पर हुई है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘ जैश-ए-मोहम्मद का शीर्ष कमांडर शम सोफी मुठभेड़ में मारा गया।’

शोपियां एनकाउंटर में मारे गए थे 5 आतंकी

गौरतलब है कि आतंकी हमले में एक जेसीओ समेत पांच भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद सुरक्षाबल लगातार आतंकियों की खोज में अभियान चला रहे हैं। एक दिन पहले 12 अक्‍टूबर को शोपियां जिले में दो अलग-अलग मुठभेड़ों में पांच आतंकवादी मारे गए। इनमें से एक आतंकवादी हाल में श्रीनगर में बिहार के एक फेरी वाले की हत्या में शामिल था। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया था कि श्रीनगर और बांदीपुरा में लोगों की चुन-चुनकर हत्या करने के हाल के चार मामलों में से दो को इन घटनाओं में शामिल आतंकवादियों को मार गिराए जाने के साथ ही सुलझा लिया गया है।

सेना ने कई बार दिया समर्पण करने का मौका

खुफिया सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर के दो गांवों की घेराबंदी की और वहां तलाश अभियान चलाया। तुलरान में आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने का बार-बार मौका दिया गया लेकिन उन्होंने सुरक्षाबलों के संयुक्त दलों पर अंधाधुंध गोलियां चलायीं, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *