इस हार के बाद कोहली की कप्तानी का भी हुआ निराशाजनक अंत

SPORTS

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का आईपीएल 2021 में निराशाजनक अंत हुआ। बतौर कप्तान कोहली का आरसीबी के लिए यह आखिरी मैच साबित हुआ। शारजाह में खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने आरसीबी को 4 विकेट से हराकर उसे आईपीएल से बाहर कर दिया।

इस साल कोहली की आरसीबी (RCB) के पास पहली बार आईपीएल खिताब जीतने का सुनहरा मौका था। ऐसा इसलिए क्योंकि उसने लीग स्टेज में शानदार प्रदर्शन किए थे। हालांकि टीम नॉकआउट में लीग वाले प्रदर्शन को नहीं दोहरा सकी।

इस हार के बाद कोहली कप्तानी का निराशाजनक अंत भी हुआ। कोहली ने 8 सीजन में आरसीबी की कप्तानी लेकिन वह एक बार भी टीम को ट्रॉफी नहीं दिला सके। आरसीबी के लिए बतौर कप्तान कोहली ने आखिरी मैच में 39 रन की पारी खेली।

डेब्यू कप्तानी में 39 और आखिरी कप्तानी पारी में भी बनाए इतने ही रन

विराट ने जब आरसीबी ने जब साल 2011 में कप्तानी संभाली थी उस समय भी उन्होंने बतौर कप्तान डेब्यू मैच में 39 रन ही बनाए थे। इसके दो साल बाद यानी 2013 में न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी के बाद उन्हें फुलटाइम कप्तानी सौापी गई थी।

बतौर कप्तान कोहली के नाम आईपीएल में सर्वााधिर रन

विराट कोहली ने आईपीएल में बतौर कप्तान सबसे अधिक रन और शतक बनाए हैं। 32 वर्षीय कोहली ने बतौर कप्तान आईपीएल में कुल 4871 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 5 शतक और 35 अर्धशतक निकले हैं जबकि उनका बल्लेबाजी औसत 41.99 रहा है।

140 आईपीएल मैचों में की कप्तानी

कोहली ने आईपीएल के 140 मैचों में कप्तानी की है जिसमें आरसीबी को 66 में जीत मिली है जबकि 70 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। विराट की कप्तानी में आरसीबी ने 2015, 2020 और 2021 में प्लेऑफ का टिकट कटाया। हालांकि इस भारतीय खिलाड़ी की अगुआई में आरसीबी का बेस्ट प्रदर्शन साल 2016 में आया जब टीम को आईपीएल इतिहास में तीसरी बार उप विजेता से संतोष करना पड़ा।

साल 2016 रहा बेमिसाल

कोहली के लिए साल 2016 शानदार रहा। उस वर्ष कोहली ने 4 शतकों के साथ कुल 973 रन बनाए थे। कोहली अगले साल आईपीएल में आरसीबी की ओर से बतौर खिलाड़ी मैदान पर नजर आएंगे।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *