आगरा: अंत्योदय आपके द्वारा कार्यक्रम का हुआ आयोजन, आयुष्मान कार्ड किए गए वितरित

Press Release

आगरा: सोमवार को एडी हेल्थ कार्यालय के सभागार में अंत्योदय आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अरुण श्रीवास्तव ने की। इस अवसर पर आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अंत्योदय कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए गए।

सीएमओ ने बताया कि जनपद में 31493 अंत्योदय कार्ड धारक मौजूद हैं। इनमें से लगभग 6500 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध करा दिया गया है शेष लाभार्थियों को प्रतिदिन कैंप के माध्यम से कार्ड उपलब्ध कराए जा रहे हैं। सीएमओ ने कहा कि विभाग द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है, जिन लाभार्थियों को पास प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी का पत्र आया है और उन्होंने अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है वे जल्द से जल्द अपना कार्ड बनवा लें।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डॉ. सुखेश गुप्ता ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को ₹500000 तक का मुफ्त इलाज मिलता है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आरोग्य प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी निरंतर प्रयासरत हैं। नोडल अधिकारी ने बताया कि योजना में तीन तलाक से पीड़ित महिलाएं एवं उनके परिवार को भी सम्मिलित किया गया है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश भवन निर्माण एवं संनिर्माण योजना के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों को भी इसमें जोड़ा गया है तथा अंत्योदय कार्ड धारकों को भी इस योजना से जोड़ा गया है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रत्येक लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना आवश्यक है। हर लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए सघन अभियान चलाया जा रहा है।

बिचपुरी में वितरित किए आयुष्मान कार्ड

आगरा. बिचपुरी ब्लॉक के सभागार में अंत्योदय राशन कार्ड धारकों के विधायक हेमलता दिवाकर कुशवाह द्वारा आयुष्मान कार्ड वितरित किए गए। इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख सोनू दिवाकर, सीएचसी के अधीक्षक डॉ. केके शर्मा, एडीओ पीएस आनंद, बीपीएम लोकेंद्र तिवारी, बीसीपीएम राहुल राजपूत, मौजूद रहे।

-up18 News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *