आगरा: कोविड मृतकों को अर्पित किए श्रद्धा-सुमन, श्रद्धांजलि कीर्तन दरबार का हुआ आयोजन

Religion/ Spirituality/ Culture

आगरा। कोविड-19 के दुखदाई समय में बहुत से परिवारों के सदस्य प्रभु चरणों में जा विराजे। पूरे परिवार को बिछोड़ा देकर जो जो गुरु नानक नाम लेवा आत्माएं सबको छोड़ कर चली गईं, उनकी मीठी याद में और उन सभी आत्माओं को सामूहिक रूप से श्रद्धा सुमन अर्पित करने के लिए “सुखमनी सेवा सभा” द्वारा एक भव्य श्रद्धांजलि कीर्तन दरबार का आयोजन गुरुद्वारा नॉर्थ ईदगाह में किया गया। जिसमें करीब 35 बिछड़ चुके भाई बहनों और बुजुर्गों को नमन किया गया व श्रद्धा सुमन वाणी के साथ जुड़कर अर्पित किए गए। सभी के लिए सभी की आत्मिक शांति के लिए सामूहिक रूप से अरदास की गई व सारे संसार को इस भयानक बीमारी से निजात दिलाने की प्रभु चरणों में प्रार्थना की गई।

गुरु ग्रंथ साहिब जी के सानिध्य में सुखमनी सेवा सभा के युवाओं ने सुखमनी के पाठ किए व सिमरन किया सुप्रीत कौर ने अपनी मधुर वाणी से शब्द का गायन किया। उपरांत सभा के प्यारे वीर महेंद्र पाल सिंह ने अपनी मधुर वाणी द्वारा “ज्यो भावे त्यों राखो मेरे स्वामी एह तेरी वडयाई “शब्द का गायन किया। जिसका अर्थ हे मेरे प्रभु जिस रजा में तू रखें उसमें हमें राजी होना आ जाए, साथ ही उन्होंने सभी आत्माओं के लिए “गुरमुख जनम सवार दरगह चलया” शब्द का बहुत ही भावपूर्ण ढंग से गायन करके सारे माहौल को भक्तिमय बना दिया।

सरदार गुरमीत सिंह सेठी ने कार्यक्रम का कुशलतापूर्वक संचालन किया। जो लोग संसार से चले गए हैं उनके परिवारों को समृति चिन्ह देकर उनका हौसला बढ़ाया गया व प्रभु चरणों में सभी परिवारों के सुखी जीवन की कामना की गई। बहुत बड़ी तादाद में गुरु प्यारी संगतो ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया व सुखमनी सेवा सभा द्वारा किए गए इस बेमिसाल कार्य की सराहना की। समाप्ति के उपरात समूह संगत ने मिलकर गुरु महाराज के अटूट लंगर को ग्रहण किया।

सुखमनी सेवा सभा की ओर से वीर महेंद्र पाल सिंह ने सारी संगत का धन्यवाद किया और सारी संगत ने मिलकर के एक सामूहिक बोल “जगत जलंदा रख लै अपनी कृपा धार” भाव प्रभु इस जलते हुए संसार को अपनी कृपा द्वारा आप शांत कर दो जितने दुख मुश्किलें हैं उनको दूर कर दो और सभी को सुखी और खुशहाली वाला जीवन बख्श दो’ का गायन किया।

इस संगत में सरदार सुरेंद्र सलूजा, श्याम भोजवानी, श्यामसुंदर मोहनानी, रिंकू गुलाटी, गुरमुख, मोहित कत्याल, अशोक अरोड़ा, उपेंद्र सिंह, कुलदीप लखानी हरजीत सिंह प्रिंस, जे एस उप्पल आदि गणमान्य व्यक्तियों ने संगत रूप में हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *