आगरा: टीका उत्सव में उत्साह के साथ हुआ टीकाकरण, लगवाई वैक्सीन

City/ state Local News

आगरा: जनपद में कोरोना की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है। मंगलवार को जनपद में टीका उत्सव मनाया गया। इसमें जनपद के 345 केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन लगाई गई। ये अब तक का एक दिन में वैक्सीन लगने का सार्वाधिक आंकड़ा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि कोविड टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए मंगलवार को टीका उत्सव मनाया गया। उन्होंने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए जल्द से जल्द और अधिक से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाए जाने लक्ष्य रखा गया है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ संजीव वर्मन ने बताया कि मंगलवार को आयोजित हुए टीका उत्सव में 345 केंद्रों पर 60 हजार लोगों का टीकाककरण करने का लक्ष्य रखा गया था। डीआईओ ने बताया कि लोगों को सुविधा देने के लिए टीका उत्सव में ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा दी गई थी

डीआईओ ने बताया कि अभी तक वैक्सीनेशन का किसी भी दिन अभाव हो जाता था, लेकिन अब यह पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। इस समय जनपद के स्वास्थ्य विभाग के पास वैक्सीनेशन की कमी नहीं है।

जिला सूचना चिकित्सा शिक्षा अधिकारी अमित कुमार ने राम नगर की पुलिया शहरी नगरीय स्वास्थ्य केंद्र सहित कई केंद्रों पर निरीक्षण किया गया।

दयालबाग नगर पंचायत स्थित टीकाकरण केंद्र पर टीकाकरण कराने आईं 57 वर्षीय हेमलता ने बताया कि टीका उत्सव में आकर उन्होंने टीका लगवा लिया है। उन्हें इसमें कोई परेशानी नहीं हुई है।

एएनएमटीसी केंद्र की प्रभारी डॉ. सलोनी ने बताया कि टीका उत्सव में पूरे कोरोना प्रोटोकॉल के साथ लोगों का टीकाकरण किया गया। उन्होंने कहा कि पूरा स्टाफ भी टीका उत्सव को लेकर उत्साह के साथ काम कर रहा है।

केंद्र पर टीकाकरण कराने आईं 25 वर्षीय दीक्षा ने बताया कि वे मेकअप आर्टिस्ट हैं, वे अब तक टीकाकरण कराने के लिए समय नहीं निकाल पा रही थी. लेकिन टीका उत्सव में उन्होंने अपना टीकाकरण करा लिया है। यहां पर उन्हें ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिली और उन्हें इसमें कोई परेशानी नहीं हुई। आसानी से उनका टीकाकरण हो गया।

दिशा गुप्ता ने बताया टीका उत्सव में आकर मैंने अपने परिवार के साथ टीकाकरण करा लिया है। कोविड से बचाव के लिए सभी लोगों को कोविड टीकाकरण कराना चाहिए। कोविड की संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए सभी को वैक्सीनेशन कराना चाहिए। सभी महिलाओं को टीकाकरण कराने के लिए पहल करनी चाहिए।

जीवनी मंडी नगरीय स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. मेघना शर्मा ने बताया कि टीका उत्सव में केंद्र पर सफलतापूर्वक 660 लोगों का टीकाकरण किया गया।

नगरीय शहरी स्वास्थ्य केंद्र शाहगंज प्रथम पर भी टीका उत्सव मनाया गया। इस दौरान एसएमनेट यूनिसेफ की ब्लॉक मॉबिलाइजेशन कोऑर्डिनेटर (बीएमसी) शायना परवीन एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरिज शेरवानी ने क्षेत्र में जाकर लोगों को कोविड टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित किया

इसमें पंचकुइयां टीला, डेरा सरस के लोगों को टीकाकरण कराया गया। मंगलवार को केंद्र पर 400 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसमें स्टाफ नर्स सविता शर्मा, गीता, सीएचओ संजय, सुदामा, सुधीर बघेल, प्रवीन सोनवीर ने सहयोग किया।
बीएमसी शायना ने बताया कि टीका उत्सव में टीकाकरण को बढ़ावा दिलाने के लिए कटरा एतवारी की मस्जिद में यूनिसेफ द्वारा मौलाना साहब से संपर्क कर कोविड टीकाकरण कराने के लिए एलान करने के लिए संपर्क किया गया।

टीका उत्सव में यूनिसेफ के डीएमसी अमृतांशु राज द्वारा खंदौली ब्लॉक के टीकाकरण केंद्रों पर मॉबिलाइजेशन करके सपोर्ट किया गया।

-up18 News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *