इंडियन कोस्ट गार्ड में भर्ती के लिए एडमिट कार्ड जारी

Career/Jobs

भारतीय तटरक्षक यानि इंडियन कोस्ट गार्ड ICG ने असिस्टेंट कमांडेंट पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के साथ अब एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। आईसीजी द्वारा असिस्टेंट कमांडेट पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया रविवार 4 जुलाई को शुरू की गयी थी।

कुल 50 पदों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए जिन उम्मीदवारों ने पद के लिए आवेदन किया था, वे अपने प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि भारतीय तटरक्षक द्वारा ने असिस्टेंट कमांडेंट के 50 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना (सं.01/2022) समाचार पत्रों में 26 जून को और रोजगार समाचार में 3 जुलाई 2021 को प्रकाशित हुई थी।

भारतीय तटरक्षक द्वारा असिस्टेंट कमांडेंट पदों पर भर्ती के लिए जारी नोटिस के अनुसार असिस्टेंट कमांडेंट जनरल ड्यूटी के लिए 40 पदों और टेक्निकल (इंजीनियरिंग/इलेक्ट्रिकल) के लिए 10 पदों पर भर्ती होनी है। इनमें से एसी जीडी के 11 पद और एसी टेक्निकल के 3 पद ही अनारक्षित श्रेणी में हैं जबकि शेष पद आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी और ईडल्ल्यूएस) उम्मीदवारों के लिए हैं।

जानें योग्यता

भारतीय तटरक्षक द्वारा असिस्टेंट कमांडेंट जनरल ड्यूटी पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को 10+2 स्तर पर मैथ और फिजिक्स विषयों को पढ़ा होना चाहिए।

असिस्टेंट कमांडेंट टेक्निकल पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को न्यूनतम 60 फीसदी अकों के साथ सम्बन्धित ट्रेड में इंजीनियरिंग डिग्री या डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, 10+2 स्तर पर मैथ और फिजिक्स विषयों को पढ़ा होना चाहिए।

नोट: आवेदन के पहले उम्मीदवार भारतीय तटरक्षक की ऑफिशियल वेबसाइट पर दिये गये नोटिस और आवेदन प्रक्रिया से सम्बन्धित निर्देशों को अवश्य पढ़ें।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *