कैडबरी चॉकलेट में बीफ, वायरल पोस्‍ट पर क्या रहा कैडबरी का जवाब जानिए…

Business

कैडबरी चॉकलेट आजकल सोशल मीडिया पर यूजर्स के तीखे सवालों का सामना कर रही है। वजह है एक वायरल पोस्ट। एक सोशल मीडिया पोस्ट में आरोप लगाया गया है कि कैडबरी चॉकलेट में बीफ (Beef) यानी गोमांस है।

कुछ ट्विटर यूजर्स ने कैडबरी की वेबसाइट का एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है जिसमें ये बताया गया था, “कृपया ध्यान दें… अगर हमारे किसी भी प्रोडक्ट में जिलेटिन होता है तो हम जिस जिलेटिन का इस्तेमाल करते हैं, वह हलाल प्रमाणित होता है और गोमांस (Beef) से प्राप्त होता है।”

कैडबरी, मॉन्डेलेज इंटरनेशनल (Mondelez International) के स्वामित्व वाली कंपनी है। इस पोस्ट के सोशल मीडिया पर आने के बाद यूजर्स ने कैडबरी को आड़े हाथों लेना शुरू कर दिया। धड़ाधड़ सवाल पूछे जाने लगे कि क्या यह सच है, क्या डेरी मिल्क जैसे कैडबरी प्रोडक्ट में बीफ होता है। यहां तक कि कैडबरी प्रोडक्ट्स के बॉयकॉट की भी बात की जाने लगी।

क्या रहा कैडबरी का जवाब

वायरल पोस्ट पर स्पष्टीकरण देते हुए और यूजर्स के सवालों के जवाब में डेरी मिल्क इंडिया की ओर से कहा गया है कि ट्वीट में शेयर स्क्रीनशॉट भारत में बनने वाले मॉन्डेलेज/कैडबरी प्रोडक्ट्स से संबंधित नहीं है। कंपनी के भारत में बनने और बिकने वाले सभी प्रोडक्ट 100 फीसदी शाकाहारी होते हैं। इसे दर्शाने के लिए प्रोडक्ट के रैपर पर हरे रंग का निशान मौजूद रहता है।

कैडबरी ऑस्ट्रेलिया से संबंधित है स्क्रीनशॉट

दरअसल, सोशल मीडिया पर जो स्क्रीनशॉट शेयर किया गया, वह कैडबरी ऑस्ट्रेलिया से संबंधित है। स्क्रीनशॉट में साइट का यूआरएल Cadbury.com.au है, जिसका मतलब है कि यह कंपनी की ऑस्ट्रेलिया इकाई की वेबसाइट है। डेरी मिल्क इंडिया ने आगे कहा कि आप अच्छे से समझ सकते हैं कि इस तरह की निगेटिव पोस्ट हमारे सम्माननीय और लोगों द्वारा पंसद किए जाने वाले ब्रांड्स में उपभोक्ता विश्वास को नुकसान पहुंचाती हैं। हम अपने उपभोक्ताओं से अपील करते हैं कि ऐसे निगेटिव पोस्ट को आगे शेयर करने से पहले हमारे प्रोडक्ट्स से जुड़े फैक्ट्स की जांच कर लें।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *