आगरा: परिजन कर रहे थे नाबालिग किशोरी का बाल विवाह चाइल्डलाइन केयर टीम ने रुकवाया

Crime

आगरा जनपद के थाना मंसुखपुरा क्षेत्र के अंतर्गत गांव रनूपुरा में एक नाबालिग किशोरी की परिजनों द्वारा उम्र में बड़े युवक से बाल विवाह शादी की जा रही थी ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची चाइल्डलाइन केयर की टीम ने पुलिस के साथ गांव पहुंचकर नाबालिग की शादी को रुकवाया और परिजनों को कार्रवाई के लिए चेतावनी दी है।

जानकारी के अनुसार थाना मंसुखपुरा क्षेत्र के अंतर्गत गांव रनूपुरा में परिजनों द्वारा 13 वर्षीय नाबालिग किशोरी की उम्र में काफी बड़े 25 वर्षीय युवक से बाल विवाह गुपचुप तरीके से किया जा रहा था। गुरुवार को शाम राजस्थान के धौलपुर जिले के बाड़ी क्षेत्र निवासी युवक कल्ला दूल्हा बारात लेकर रनूपुरा नाबालिग किशोरी से शादी करने आ रहा था। नाबालिग किशोरी का बाल विवाह होने की सूचना ग्रामीणों द्वारा चाइल्डलाइन टीम को दी गई। जिस पर मौके पर चाइल्डलाइन के कार्यकर्ता अनिल कुमार मनसुखपुरा पुलिस के साथ गांव पहुंचे और उन्होंने मामले का संज्ञान लेकर जानकारी ली। परिजनों को कार्रवाई की चेतावनी दी साथ ही बारात लेकर आ रहे दूल्हे और उसके परिजनों से फोन पर बात की। बारात नहीं लाने की हिदायत दी गई।

चाइल्डलाइन केयर एवं पुलिस की टीम नाबालिग किशोरी एवं पिता किसान बिचौलिये को को लेकर थाने पहुंची। जहां परिजनों को नाबालिग किशोरी का बाल विवाह नहीं करने के लिए समझाया गया। चाइल्डलाइन केयर की टीम ने नाबालिग किशोरी के पिता से लिखित पत्र लिया कि वह अपनी पुत्री की शादी बालिग होने पर ही करेंगे। अगर बाल विवाह किया तो उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मौके पर चाइल्ड लाइन एवं पुलिस की टीम ने मौके पर विधिक कार्रवाई की है वही पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

इसी संदर्भ में थानाध्यक्ष मनसुखपुरा कैलाश चंद ने बताया कि चाइल्ड केयर लाइन की टीम की सूचना पर बाल विवाह रुकवा दिया गया है दो लोगों को हिरासत में लेकर विधिक कार्रवाई की गई है।

-UP18 News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *