भगवान शिव के हाथ में वाइन दिखाना इंस्टाग्राम को पड़ा भारी, एफआईआर दर्ज

National

केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए नए आईटी नियमों को लेकर भारत में लगातार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स विवाद का विषय बने हुए हैं। अब नियमों के अतिरिक्त इंस्टाग्राम का स्टीकर विवाद का विषय बन चुका है। दरअसल इंस्टाग्राम पर मौजूद भगवान शिव का स्टीकर जिसमें भगवान शिव एक हाथ में वाइन का गिलास लिए दिखाई दे रहे हैं । यही स्टीकर हिंदुत्व की भावना को ठेस पहुंचाने का कारण बताया जा रहा है। वहीं इस मामले को गंभीरता से लेते हुए राजधानी दिल्ली के भारतीय जनता पार्टी के नेता ने इंस्टाग्राम के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि इंस्टाग्राम पर भगवान शिव का अपमान किया गया है। हालांकि अब यह स्टीकर इंस्टाग्राम पर नहीं दिखाई दे रहा है।

बीजेपी नेता मनीष सिंह ने इस मामले की शिकायत दिल्ली के पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में इंस्टाग्राम के सीईओ और अन्य अधिकारियों के खिलाफ दर्ज करवाई है। उन्होंने आरोप में कहा है कि इंस्टाग्राम पर शिव कीवर्ड सर्च करने पर शिव की तस्वीर को गलत तरीके से पेश किया गया है। इस स्टीकर में भगवान शिव के एक हाथ में वाइन का गिलास दिखाई दे रहा है तो वहीं दूसरे हाथ में मोबाइल फोन दिखाई दे रहा है। बीजेपी नेता मनीष सिंह ने कीवर्ड सर्च करने से लेकर स्टीकर पेश होने तक का फोटो शेयर किया है।

पूर्व में भगवान का अपमान करने को लेकर अमेजॉन पर भी आरोप लगाए जा चुके हैं वहीं हाल ही में तिरंगे के रंग की बिकनी सेल करने पर अमेजॉन पर राष्ट्रीय भावना को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया गया था। हालांकि आपत्ति जाहिर करने के बाद इस तरीके के कंटेंट को हटाया गया था। बहरहाल इस वक्त भारत सरकार और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के बीच तनातनी लगातार चल रही है। व्हाट्सएप के द्वारा नए आईटी नियमों को लेकर विरोध दर्ज किया गया तो वहीं ट्विटर ने भी अपनी बात रखते हुए केंद्र सरकार के नियमों को माना। बता दें केंद्र सरकार नए आईटी नियमों को लेकर अपना रुख साफ कर चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *