CBSE की 12वीं क्‍लास के स्टूडेंट्स को जरूरी सूचना, बोर्ड ने जारी किए नए निर्देश

Career/Jobs National

नई दिल्‍ली। CBSE क्लास 12 बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए जरूरी सूचना है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आपके स्कूल असेसमेंट्स, प्रोजेक्ट्स और प्रैक्टिकल्स के संबंध में नये निर्देश जारी किये हैं। इसके अनुसार, अब मार्क्स अपलोड करने के लिए 11 जून की बाध्यता नहीं है। साथ ही असेसमेंट्स में भी कुछ छूट दी गई है।

जानिये इंटरनल असेसमेंट्स और प्रैक्टिकल्स के लिए क्या हैं गाइडलाइंस

अब स्कूल्स सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर एक्टिव लिंक के जरिए 28 जून 2021 तक 12वीं के स्टूडेंट्स के मार्क्स अपलोड कर सकते हैं। जिन विषयों के इंटरनल असेसमेंट या प्रैक्टिकल या प्रोजेक्ट / वायवा नहीं हुए हैं, उन्हें स्कूल्स 28 जून से पहले ऑनलाइन मोड पर करा सकते हैं।

ऐसे विषय जिनमें एक्सटर्नल एग्जामिनर नियुक्त नहीं होंगे, उनमें उस विषय के स्कूल टीचर इंटरनल असेसमेंट ले सकते हैं। ये असेसमेंट सीबीएसई नियमों के आधार पर ऑनलाइन मोड पर करने होंगे।

प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट के लिए जहां सीबीएसई द्वारा एक्टर्नल एग्जामिनर नियुक्त होंगे, वहां परीक्षा की तारीख एक्टर्नल तय करेंगे। हालांकि यह इंटरनल एग्जामिनर्स के साथ संपर्क करके किया जाएगा। स्टूडेंट्स का वायवा ऑनलाइन मोड पर लिया जाएगा।

वायवा के दौरान इंटरनल एग्जामिनर्स को हर स्टूडेंट की ऑन-स्क्रीन फोटो लेकर रखनी होगी। इस फोटो में इंटरनल एग्जामिनर, एक्सटर्नल एग्जामिनर और स्टूडेंट तीनों दिखने चाहिए। पूरे वायवा की रिकॉर्डिंग भी रखनी होगी।

सीबीएसई ने कहा है कि 28 जून के बाद अतिरिक्त समय नहीं दिया जाएगा। स्कूल्स इसी समय सीमा में असेसमेंट पूरा करें और मार्क्स अपलोड करें।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *