तानाशाह किम जोंग के वो रूल्स जिन्हें उनकी पत्नी भी नही तोड़ सकती

Cover Story

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की पत्नी री सोल जू को जो रूल्स फॉलो करने पड़ते हैं, वैसे रूल्स दुनिया में और किसी पत्नी को शायद ही फॉलो करने पड़ते हों।

अपनी मर्जी से कहीं जाने की इजाजत नहीं

री सोल जू को कहीं भी अपनी मर्जी से जाने की इजाजत नहीं है। यहां तक कि उनकी अकेले की ऑफिशल ट्रिप्स भी न के बराबर होती हैं। उन्हें हमेशा पति किम जोंग उन के साथ ही देखा जाता है।

री सोल जहां जाएंगी और कहां नहीं, यह भी पहले से तय किया जाता है। कहा जाता है कि री को पब्लिक इवेंट्स में खासतौर से तब लाया जाता है जब किम जोंग उन के सॉफ्ट साइड को दुनिया को दिखाना होता है।

इतना ही नहीं, पत्नी के साथ होने पर किम के लिए कपड़े भी ज्यादा स्टाइलिश चुने जाते हैं।

प्रेग्नेंसी को बनाए रखना सीक्रेट

कहा जाता है कि री सोल जू तीन बच्चों की मां हैं, लेकिन इस बारे में कभी भी ऑफिशल पुष्टि नहीं की गई। यह इसलिए भी कंफर्म नहीं हो सका क्योंकि री को अपनी प्रेग्नेंसी को भी दिखाने की इजाजत नहीं है। वैसे तो उन्हें इस हालत में किसी इवेंट में शामिल होने नहीं दिया जाता है और अगर जाना भी पड़े तो उनके कपड़े ऐसे रखे जाते हैं, जिनमें उनका बेबी बंप पूरी तरह से छिप सके।

फोटो या कवरेज पर कड़ी नजर

पत्नी का कोई और फोटो ले यह तो किसी पति को पसंद नहीं आएगा लेकिन किम जोंग उन इस बात को बड़े लेवल पर ले गए। उन्होंने अपनी पत्नी के किसी भी तरह के कवरेज पर सख्त नियम बनाया हुआ है। जब तक खुद किम इजाजत नहीं देते, तब तक री के बारे में उत्तर कोरिया में न तो कहीं कुछ लिखा जा सकता है और न ही पब्लिक में उनकी तस्वीर ली जा सकती है। इंटरनेट पर भी उनकी तस्वीरों को बिना इजाजत पब्लिश नहीं किया जा सकता है।

जींस या स्टाइलिश टॉप पहनने की इजाजत नहीं

उत्तर कोरिया में महिलाओं को टाइट जींस और स्लीवलेस या ऐसे किसी भी तरह के टॉप को पहनने की इजाजत नहीं है जो अपर बॉडी को शो करते हों। यही नियम री सोल जू को भी फॉलो करने होते हैं। फर्स्ट लेडी होने के नाते ये नियम उनके लिए और भी ज्यादा स्ट्रिक्ट हैं। वह पब्लिक में ज्यादातर फॉर्मल स्टाइल की स्कर्ट, टॉप और जैकेट में नजर आ सकती हैं। स्कर्ट की लेंथ हमेशा घुटने तक या उसके नीचे होती है। अगर री ड्रेस भी पहनती हैं तो उसका स्टाइल फॉर्मल टच के साथ ही होता है। इसी के साथ उन्हें ज्यादा इंच की हील्स पहनने की भी इजाजत नहीं है।

बच्चों को लेकर फैसले पर नियंत्रण नहीं

कहा जाता है कि री को यह फैसला लेने का हक नहीं है कि वह कितनी बार मां बनना चाहती हैं। रिपोर्ट्स में सामने आया था कि री के पहले दो लड़कियां हैं लेकिन किम जोंग उन को शासन चलाने के लिए बेटा चाहिए था, जिस वजह से री पर फिर से प्रेगनेंट होने का दबाव डाला गया। कुछ रिपोर्ट्स तो यह भी कहती हैं कि बच्चों से जुड़े फैसले भी किम जोंग उन से होकर गुजरते हैं।

परिवार से मिलने की इजाजत नहीं

री को अपने परिवार से भी मिलने की इजाजत नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक शादी के बाद से ऐसा बहुत ही कम हुआ है जब वह अपने घर जा सकी हों या फिर परिजनों से मिली हों। इस निर्णय के पीछे की वजह को भी टॉप सीक्रेट रखा गया है। हालांकि, कहा जाता है कि किम जोंग उन से जुड़ी बातों को बाहर जाने से रोकने और री सोल जू की पब्लिक इमेज व उनको किसी बाहरी इंसान की सोच से प्रभावित नहीं होने देने के लिए ये रूल्स बनाए गए हैं।

जल्‍दीबाजी में हुई थी किम जोंग उन की शादी

वर्ष 2012 में उत्‍तर कोरिया की मीडिया ने बताया कि तानाशाह किम जोंग उन की शादी हुई है। विश्‍लेषकों के मुताबिक वर्ष 2008 में किम जोंग उन के पिता को दिल का दौरा पड़ने के बाद जल्‍दीबाजी में वर्ष 2009 में शादी कर दी गई थी। वर्ष 2010 में किम जोंग दंपति को पहला बच्‍चा हुआ था।

दुनिया के लिए रहस्‍य किम जोंग के तीन बच्‍चे

किम जोंग की जिंदगी से जुड़े कई ऐसे पहलू हैं जिनसे दुनिया अभी या तो अंजान है या बहुत कम जानकारी है। किम जोंग उन के तीन बच्‍चे भी हैं लेकिन उन्‍हें दुनिया की नजरों से दूर रखा गया है। किम जोंग के परिवार के बारे में सबसे विश्‍वसनीय जानकारी साउथ कोरिया के खुफिया अधिकारियों के पास है।

अमेरिका के पूर्व बॉस्‍केटबाल खिलाड़ी डेनिस रोडमैन ने भी वर्ष 2013 में अपनी उत्‍तर कोरिया यात्रा के बाद दावा किया था कि उन्‍होंने किम जोंग उन की बेटी को अपनी गोद में लिया था। किम का बेटा अभी केवल 10 साल का बताया जाता है।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *