यूपी पंचायत चुनाव: आगामी चरणों के लिए कड़े नियम लागू, न मानने पर लगेगा NSA

Regional

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पंचायत चुनावों में मतदान के आने वाले चरणों में एक स्थान पर 5 से अधिक लोग नहीं जुट सकेंगे, अगर इस नियम का कोई उल्लंघन करते पाया गया तो उस पर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (NSA) के तहत कार्यवाही की जाएगी.

कोरोना के हर दिन बढ़ते नए केस और डेट रेट में बढ़ोत्तरी के बाद योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अपर मुख्य सचिव गृह विभाग अवनीश अवस्थी ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. अगर इसके बाद भी कोई चुनाव प्रक्रिया में बाधा पहुंचाने की कोशिश करेगा या नियमों का उल्लंघन करेगा तो उसके खिलाफ NSA के तहत कार्यवाही की जाएगी.

ACS अवनीश अवस्थी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में मास्क लगाने को लेकर कड़े दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, मास्क नहीं लगाने पर भारी जुर्माना किया जाएगा. रेल के अंदर और रेलवे स्टेशनों पर मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है, बाहर से जो लोग आ रहे हैं उनकी कोरोना टेस्टिंग कराई जाएगी. ACS अवस्थी ने कहा कि कल पंचायत चुनाव का प्रथम चरण संपन्न हुआ है, लगभग 51,000 बूथों पर चुनाव हुआ. 4-6 बूथों को छोड़कर सभी जगह शांतिपूर्ण मतदान हुआ है. मुख्यमंत्री ने पंचायत चुनाव से जुड़े हुए अधिकारियों, कर्मचारियों को बधाई दी है.

शहरी क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन करा रही है योगी सरकार

इधर, उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन का कार्य तेजी से चलाया जाएगा. इसी क्रम में शनिवार रात 8 बजे से लेकर सोमवार सुबह 7 बजे तक सख्ती रहेगी. इस दौरान आपातकालीन सेवाएं संचालित होंगी.

24 घंटे में 27 हजार से अधिक नए कोरोना केस

बता दें कि पिछले 24 घंटे की बात की जाए तो राज्य में 27,426 नए कोरोना संक्रमित मामले सामने आए हैं. जबकि 103 लोगों की मौत हो चुकी है. स्वास्‍थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव (ACS) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राजधानी लखनऊ में कोरोना के 6598 नए केस सामने आए है. जबकि 35 लोगों की मौत हुई है. वहीं प्रयागराज में 1758, वाराणसी में 2344 और कानपुर में 1403 नए कोविड केस मिले है.

इधर, लखनऊ में डिफेंस एक्सपो आयोजन स्थल पर DRDO के सहयोग से अति शीघ्र सभी सुविधाओं से लैस 1000 बेड का नया कोविड हॉस्पिटल बनाया जाएगा. इसके क्रियाशील होने के साथ ही लखनऊ में कोविड मरीजों के लिए 5000 अतिरिक्त बेड उपलब्ध हो जाएंगे.

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *