अभिनेता यशपाल शर्मा को राजस्थान इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल में ओम पुरी मेमोरियल “कॉमन मैन इन सिनेमा अवार्ड” से किया जाएगा सम्मानित

Entertainment


जयपुर : रिफ फिल्म क्लब द्वारा राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (रिफ) का सातवां संस्करण 20 से 24 मार्च  2021 को जयपुर और जोधपुर में एक हाइब्रिड प्रारूप में सिनेमा में संगीत थीम पे आयोजित किया जाएगा और  राजस्थान दिवस का जश्न भी मनाएगा।   

राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल  (रिफ) के संस्थापक सोमेंद्र हर्ष और अंशु हर्ष ने बताया कि ओम पुरी रिफ के पहले संस्करण से हिस्सा थे। ओम पुरी जी ने राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के पहले संस्करण में अपने भाषण के दौरान यह भी कहा था कि वह रिफ के संरक्षक हैं और उनके जाने के बाद भी बने रहेंगे। ओम पुरी जी अभी भी रिफ के पैट्रन हैं और हमेशा रहेंगे। इसलिए उनकी याद को बनाए रखने के लिए राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ने 2018 में अपने तीसरे संस्करण के समय ये घोषणा की थी कि श्री ओम पुरी की याद में विशेष “कॉमन मैन इन सिनेमा” अवार्ड हर साल ओम पुरी की पत्नी और बेटे नंदिता पुरी और ईशान पूरी (ओम पुरी फाउंडेशन, मुंबई )  की उपस्थिति में दिया जाएगा। 2018 में, कॉमन मैन इन सिनेमा अवार्ड प्रसिद्ध अभिनेता और निर्देशक अनंत महादेवन को दिया गया। 2019 में प्रसिद्ध अभिनेता सुशांत सिंह को दिया गया और 2020 में ये अवार्ड अनूप सोनी को दिया गया।  राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के 2021 संस्करण में, ओम पुरी फाउंडेशन और रिफ ने ये घोषणा की है की कॉमन मैन इन सिनेमा अवार्ड प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता, यशपाल शर्मा को 24 मार्च 2021 को जोधपुर मे दिया जाएगा।

यशपाल शर्मा एक भारतीय बॉलीवुड अभिनेता और थियेटर कलाकार हैं। उन्हें सुधीर मिश्रा की 2003 की हिंदी फिल्म “हज़ारों ख़्वाहिशें ऐसी”  में  रणधीर सिंह के किरदार के लिए जाना जाता है । उसके अलावा  “लगान” (2001), “गंगाजल” (2003), “अब तक छप्पन” (2004), “अपहरण” (2005), “लक्ष्मण” (2007), “सिंह इज किंज” (2008), “आरक्षण” (2011) और “राउडी राठौर” (2012)। उन्होंने ज़ी के “मेरा नाम करेगी रोशन” में कुँवर सिंह का किरदार निभाया। यशपाल एक स्टेज अभिनेता भी हैं और लाइव नाटकों में दिखाई देते हैं। उन्होंने पूर्व में ज़ी के “नीली छतरी वाले” में अभिनय किया था।

यशपाल शर्मा की फिल्में जैसे  “मोसो – द माउस”, “करीम मोहम्मद”, “फागुन हवाये ” जैसी विभिन्न फिल्मों को राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (रिफ) में प्रदर्शित किया गया है। वह रिफ के विभिन्न संस्करणों में उपस्थित रहे हैं और हमेशा फेस्टिवल का समर्थन करते हैं। राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2020 में अपनी उपस्थिति के दौरान उन्होंने कहा था  कि “इस तरह के फिल्म फेस्टिवल विशेष रूप से छात्रों को सिनेमा देखने और ऐसी फिल्में देखने का एक बड़ा अवसर प्रदान करता है , जो न तो सिनेमा हॉल में रिलीज होती हैं और न ही सोशल मीडिया पर उपलब्ध होती हैं।”

रिफ फिल्म क्लब के मैनेजिंग ट्रस्टी एवं राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के संस्थापक सोमेन्द्र हर्ष एवं अंशु हर्ष ने बताया कि “इस वर्ष राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (रिफ) का सातवां संस्करण 20 से 24 मार्च  2021 हाइब्रिड प्रारूप यानी वर्चुअल एंड फिजिकल फॉर्मेट में जयपुर एवं जोधपुर मे आयोजित किया जाएगा।  पिछले वर्ष की तरह राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का आगाज , ओपनिंग सेरेमनी जो की 20 मार्च 2021 को  जयपुर मे आयोजित किया जायेगा इसके पश्चात आगे के चार दिन मे फिल्म स्क्रीनिंग, ओपन फोरम , टॉक शो , फिल्म एक्सिबिशन 21 से 24 मार्च  2021 को जोधपुर मे आयोजित किया जायेगा एवं क्लोजिंग सेरेमनी , रिफ अवार्ड नाईट 2021 का भव्य आयोजन 24 मार्च 2021 को जोधपुर मे  आयोजित किया जायेगा “

राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (रिफ) के इस सातवे संस्करण मे शार्ट , डाक्यूमेंट्री , एनीमेशन , फीचर , रीजनल , राजस्थानी फिल्म एवं म्यूजिक एल्बम , फ़ेस्टिवल की वेबसाइट डब्लूडब्लूडब्लू डॉट रिफ जयपुर डॉट ओआरजी पर जा कर सबमिट की जा सकती है और फ़िल्मफ्रीवे द्वारा भी की जा सकती है।  फ़िल्म सबमिट करने की डेडलाइन 31 जनवरी 2021 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *