आगरा: सड़क सुरक्षा जागरूकता वर्कशॉप का आयोजन सम्पन्न, महापौर ने यातायात नियमों एवं कानूनों का अनुपालन करने का किया आग्रह

Local News

आगरा: परिवहन विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता वर्कशॉप का आयोजन आयुक्त सभागार में किया गया। वर्कशॉप में महापौर नवीन जैन, ट्रान्सपोर्ट से जुड़े पदाधिकारीगण विभिन्न स्कूलों एवं कालेजों के प्रबन्धक/प्रधानाचार्य सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण एवं शहर के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
महापौर श्री नवीन जैन ने कहा कि सड़क सुरक्षा जागरूकता का इतना महत्व है कि इसके पूर्व सड़क सुरक्षा जागरूकता एक सप्ताह चलता था, जिसे अब बढ़ाकर एक माह तक कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि हवाई मार्ग एवं जल मार्ग के पायलटों की तरह ही सड़क मार्ग के ड्राईवरों को भी बेहतर प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। जागरूकता कार्यक्रम निरन्तर चलाये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने जागरूकता कार्यक्रम को विशेषकर इण्टर कालेजों एवं डिग्री कालेजों में चलाये जाने पर बल दिया। उन्होंने सभी से यातायात नियमों एवं कानूनों का अनुपालन करने का आग्रह किया। उन्होंने सभी से रेड लाईट पर अपनी गाड़ी को बन्द करने का आग्रह किया, जिससे प्रदूषण को भी कम किया जा सकें।

जिलाधिकारी श्री प्रभु एन0 सिंह ने कहा कि ऐसे बहुत से उदाहरण मिलते हैं कि लोग ट्रैफिक नियमों का पालन कर अपना जीवन बचा चुकें हैं। उन्होंने सभी से टै्रफिक नियमों का अनुपालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि जब गाड़ी में बैठें तो सीटबेल्ट एवं दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का अवश्य उपयोग करें एवं आस-पास के लोगों को भी उपयोग करने के लिये प्रेरित करें। बच्चों को भी यातायात के नियमों के प्रति जागरूक किया जाय। यातायात के नियमों का पालन करने पर सड़क दूर्घटना एवं मृत्यु को कम करने में सफलता पायी जा सकती है। उन्होंने आर0टी0ओ0 से कहा कि ब्लैक स्पाट को चिन्हित कर वहां जो भी सुधार किया जाना है, उसे किया जाय, जिससे दूर्घटना को रोका जा सकें।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री बबलू कुमार ने कहा कि यातायात नियमों के प्रति हर एक आदमी को जागरूक होकर पालन करना चाहिए एवं सावधानी बरतनी चाहिए। जल्दबाजी में ट्रैफिक नियमों को न तोड़ें।
इस अवसर पर ट्रान्सपोर्ट से जुड़े पदाधिकारी एवं स्कूल/कालेज के प्रबन्धक/प्रधानाचार्य एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में अपने अमूल्य सुझाव दिये। कार्यक्रम में आर0टी0ओ0 श्री अनिल कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *