आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कोहली पि‍छड़े, रहाणे की लम्बी छलांग

SPORTS

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और भारतीय कप्तान विराट कोहली को पछाड़ते हुए न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने नंबर एक पायदान पर कब्ज़ा जमा लिया है।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और भारतीय कप्तान विराट कोहली को पछाड़ते हुए न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने नंबर एक पायदान पर कब्ज़ा जमा लिया है। उन्होंने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ जारी सीरीज के पहले टेस्ट मैच में शतक मारा था जिसके चलते उन्होंने स्मिथ और कोहली को अब पीछे छोड़ दिया है।

गौरतलब है कि आईसीसी रैंकिंग में इससे पहले विलियमसन साल 2015 के अंत में कुछ समय के लिए रहे थे। जिसके 5 साल बाद एक बार फिर से साल 2020 के अंत में उन्होंने नंबर एक पायदान पर कब्ज़ा जमा लिया है। इससे पहले सबसे ज्यादा दिनों तक टॉप पर कब्जा जमाने वाले बल्लेबाज स्टीव स्मिथ रहे हैं। स्मिथ ने सबसे ज्यादा 313 दिनों तक नंबर एक पायदान पर कब्जा जमाकर रखा था। वहीं कोहली अभी तक सबसे अधिक 51 दिनों तक नंबर एक पायदान पर रह चुके हैं।

विलियमसन के अंको की बात करें तो वो अब 890 अंको के साथ नंबर एक पायदान पर है। जबकि उनके बाद 879 अंको के साथ कप्तान कोहली मौजूद हैं। वहीं नंबर तीन पर स्मिथ 877 अंको के साथ टिके हुए हैं। स्मिथ का हालिया फॉर्म टेस्ट क्रिकेट में काफी अच्छा नहीं जा रह है यही कारण है कि वो नंबर तीन पर खिसक गये हैं। जबकि कोहली ने अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे को पहले टेस्ट मैच के बाद छोड़ दिया था। इस तरह स्मिथ अगले दो टेस्ट मैचों मने अच्छी बल्लेबाजी से कोहली को पीछे छोड़ सकते हैं।

दूसरी तरफ कोहली की अनुपस्थिति में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट मैच में अपनी कप्तानी में 8 विकेट से जीत दिलाने वाले अजिंक्य रहाणे ने रैंकिंग में 5 स्थान की लम्बी छलांग लगाई है । रहाणे ने मेलबर्न के मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार शतकीय पारी खेली। जिसके चलते वो 11 से अब नंबर 6 पर आ गये हैं। उन्होंने इस लिस्ट में वॉर्नर और पुजारा जैसे बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *