स्लो ओवर-रेट: समूची टीम इंडिया पर मैच फीस का 20% जुर्माना

SPORTS

दुबई। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद एक और झटका लगा है। पूरी टीम पर मैच फीस का 20% जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना स्लो ओवर-रेट की वजह से लगा है। दरअसल, भारतीय टीम समय से अपने ओवर नहीं खत्म कर सकी है। शुक्रवार को खेले गए वनडे सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 66 रनों से हराया था।

आईसीसी ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा, ‘आईसीसी की खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए न्यूनतम ओवर गति उल्लघंन की आचार संहिता के अनुसार खिलाड़ियों पर निर्धारित समय में गेंदबाजी नहीं कर पाने की स्थिति में प्रत्येक ओवर से उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है।’विज्ञप्ति में कहा गया, ‘कप्तान विराट कोहली ने उल्लघंन और प्रस्तावित जुर्माना स्वीकार लिया है इसलिए अधिकारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी।’

मैदानी अंपायर रॉड टकर और सैम नोगाजस्की, टीवी अंपायर पॉल रेफेल और चौथे अंपायर गेरार्ड एबोड ने यह उल्लंघन तय किया। यहां तक कि स्टीव स्मिथ ने मैच के बाद स्वीकार किया कि वह जितने मैच खेले हैं, उसमे यह सबसे लंबा 50 ओवर का मैच था। भारतीय टीम तीन मैचों की सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही है और दूसरा वनडे सिडनी में रविवार को खेला जाएगा।

ऐसा रहा मैच का रोमांच

ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे मैच में भारत को 66 रनों से एकतरफा हरा दिया। मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और कप्तान आरोन फिंच (114), स्टीव स्मिथ (105), डेविड वॉर्नर (69) की बेहतरीन पारियों के दम पर 50 ओवरों में छह विकेट पर 374 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। यह ऑस्ट्रेलिया का भारत के खिलाफ वनडे में सर्वोच्च स्कोर भी है।

यह लक्ष्य हासिल करना भारत के लिए असंभव साबित हुआ। हार्दिक पंड्या (90) और शिखर धवन (74) ने टीम को जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन उनका प्रयास सफल नहीं हो सका और भारतीय टीम 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 308 रन ही बना पाई। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *