घर बैठे ही पता करें कि खाते में LPG सिलिंडर की सब्सिडी की रकम जमा हुई है या नहीं

Life Style

नई द‍िल्ली। केंद्र सरकार वर्ष में हर घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी देती है। लेक‍िन अकसर ग्राहकों को इसकी जानकारी नहीं होती है कि उसके खाते में सब्सिडी के कितने पैसे जमा हुए हैं। ऐसे में कई ग्राहक शिकायत भी करते हैं कि उनके खाते में सब्सिडी की राशि जमा नहीं हुई है। तो घर बैठे ही पता कर सकते हैं कि खाते में सब्सिडी की रकम जमा हुई है या नहीं।

ये है तरीका-

मोबाइल से गैस सिलिंडर की सब्सिडी के बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले Mylpg.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट में आपको तीनों पेट्रोलियम कंपनियों (एचपी, भारत और इंडेन) के टैब दिखेंगे। यहां से अपनी सिलिंडर की कंपनी पर क्लिक करें।
अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। मेन्यू में जाने के बाद अपनी 17 अंकों की एलपीजी आईडी दर्ज करें। अगर ग्राहकों को उनकी एलपीजी आईडी नहीं पता है, तो ‘Click here to know your LPG ID’ पर जाएं।

अब अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, LPG उपभोक्ता आईडी, राज्य का नाम और वितरक की जानकारी दर्ज करें। इसके बाद कैप्चा कोड भरने के बाद प्रोसेस के बटन पर क्लिक करें।
प्रोसेस करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिस पर आपको LPG ID दिखाई देगी।
अब एक पॉप-अप पर आपके खाते का विवरण दिखेगा। यहां आपके बैंक खाते और आधार कार्ड के एलपीजी खाते से लिंक होने की जानकारी के साथ ही आपको यह भी पता लगेगा कि आपने सब्सिडी का विकल्प छोड़ दिया है या नहीं।

पेज के बाईं तरह ‘सिलिंडर बुकिंग हिस्ट्री या सब्सिडी ट्रांसफर देखें’ पर क्लिक करें। इसे क्लिक करके आपको सब्सिडी की राशि भी दिख जाएगी।

मालूम हो कि गैस सिलिंडर की कीमत हर महीने बदलती है। इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *